वाराणसी। इंस्टाग्राम पर फर्जी आई.डी. बनाकर नाबालिग अश्लील तस्वीर और विडियो वायरल करने वाले को साइबर क्राइम डिपार्टमेंट ने गिरफ्तार किया है। अभियुक्त के पास से एक मोबाइल व राऊटर भी बरामद किए गये हैं। इस संबंध में साइबर क्राइम डिपार्टमेंट में मण्डुआडीह निवासी एक व्यक्ति की तहरीर के आधार पर कार्रवाई की गई थी।

जानकारी के मुताबिक, अभियुक्त ने पहले मण्डुआडीह निवासी व्यक्ति की बेटी के इंस्टाग्राम आई० डी० को 2-3 फेक आईडी से फॉलो कर रहा था और उससे जबरन बिना कपड़ों के फोटो और विडियो बनाकर सेंड करने को कहता था। ऐसा न करने पर लड़की के माता-पिता को मरवा देने की धमकी देता था। युवती ने इस बाबत दो बार डिप्रेशन में आकर सुसाइड करने की भी कोशिश की थी।

पुलिस की पुछ्ताछ में गिरफ्तार आशुतोष पाठक उर्फ आशू बताया कि उसने अपने मोहल्ले में रहने वाले एक युवती, जिसकी उम्र 18 वर्ष से कम है, से बात करके बहला फुसला तथा धमकाकर अश्लील फोटोग्राफ व वीडियो मंगवाया था। जिसको विभिन्न लोगों को तथा उसके स्कूल के विद्यार्थियों के ग्रुप मे मैने वायरल किया था। युवती पर काफी दिनों से उसकी नजरे खराब थी। उसे अपने जाल मे फंसाने व उसका शारिरिक एवं आर्थिक शोषण करने के लिए यह फोटो और वीडियो वायरल किया था। गिरफ्तार अभियुक्त ने पुलिस को बताया कि उसने पूर्व में भी उसको अपनी कामवासना का शिकार बनाने का प्रयास किया था, लेकिन वह सफल नहीं हुआ। भेद उजागर न हो, इसलिए योजना बनाकर उसका अश्लील वीडियो और फोटो वायरल किया था।

साईबर थाने की पुलिस अभियुक्त को गिरफ्तार कर विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्यवाही कर रही है। उपरोक्त प्रकरण में अपर पुलिस महानिदेशक साइबर क्राइम लखनऊ,पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम लखनऊ, पुलिस-उप महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र अखिलेश कुमार चौरसिया, क्षेत्राधिकारी साइबर क्राइम अविनाश चन्द्र सिन्हा की भूमिका प्रमुख रही।

अकाउंट को ऐसे रखें सेफ-

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशनः

अपने मोबाइल नंबर के जरिए इंस्टाग्राम अकाउंट में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को ऑन करें। आप इसके लिए डुओ मोबाइल या गूगल ऑथेंटिकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ई-मेल और फोन नंबर को अपडेट करेः

अपने अकाउंट के साथ ईमेल और फोन नंबर को हमेशा अप टू डेट रखें। यदि ई-मेल या फोन नंबर बदल रहे हैं तो तुरंत अपडेट करें।

हर मैसेज को इंस्टाग्राम का न मानेः

पिछले कई महीनों में ऐसे मामले सामने आए हैं कि इंस्टाग्राम के अकाउंट से लोगों को डायरेक्ट मैसेज भेजे गए हैं जो कि पूरी तरह से फर्जी था। इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को मैसेज नहीं भेजता।

लॉगिन रिक्वेस्ट ऑन रखेः-

लॉगिन रिक्वेस्ट ऑन होने के बाद आपको हर बार लॉगिन के दौरान एक नोटिफिकेशन ठीक उसी तरह मिलेगा जिस तरह जीमेल और फेसबुक के साथ मिलता है। यह टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का ही हिस्सा है। इसका फायदा यह होगा कि जैसे ही किसी डिवाइस पर आपका अकाउंट लॉगिन होगा तो नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

वॉट्सऐप की मदद से टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशनः-

इंस्टाग्राम जल्द अपने यूजर्स को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन से जुड़ा नया फीचर दे सकती है। नए फीचर के साथ इंस्टाग्राम में लॉगिन करते वक्त यूजर्स वॉट्सऐप मेसेंजर या फिर वॉट्सऐप बिजनेस में ऑथेंटिकेशन कोड भेज पाएंगे। अब तक यूजर्स को केवल उनके फोन नंबर पर यह कोड रटर के जरिए भेजने का ऑप्शन मिलता है।

मजबूत पासवर्ड रखें-

मजबूत पासवर्ड को हैक करना काफी मुश्किल काम होता है। इसके अलावा आपको एक निश्चित समय अंतराल के बाद अपने पासवर्ड को चेंज भी करते रहना चाहिए।

इसके अलावा आप अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक की प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं। आपको अपने फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा के लिए अलर्ट नोटिफिकेशन के सिस्टम को ऑन करके रखना चाहिए। अगर भविष्य में आपके अकाउंट को कोई एक्सेस करना चाहेगा। इस स्थिति में आपके पास इसकी सूचना तुरंत आ जाएगी।

पुलिस का अभिभावकों को निर्देश

अविभावकों को सदैव अपने बच्चों के इंस्टाग्राम आई.डी. पर निगरानी रखनी चाहिए, बीच-बीच में चेक करते रहना चाहिए तथा उनकी ब्राउजिंग हिस्ट्री में भी चेक करते रहना चाहिए अगर कोई भी बच्ची की ट्रेप में फंस रही हो तो उसे मोटिवेट करना चाहिए ।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story