वाराणसी। कमिश्नरेट के साइबर क्राइम थाने की पुलिस अपनी सक्रियता से धोखाधड़ी के एक मामले को लेकर बड़ा खुलासा किया है। शिक्षिका के साथ 3.55 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने वाले आरोपियों को पकड़ने में उन्हें सफलता प्राप्त हुई है। पुलिस ने इस घटना में संलिप्त आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों को उनके सरगना के साथ गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपियों के पास से पुलिस ने 3.70 लख रुपए नगद सम कई अन्य सामान भी बरामद किए हैं। इस घटना की जानकारी व खुलासा डीसीपी क्राइम चंद्रकांत मीना वास साइबर पुलिस ने सोमवार को किया।


जानकारी के मुताबिक, सिगरा थाना अंतर्गत एक स्कूल की रिटायर्ड शिक्षिका शम्पा रक्षित को ट्राई अधिकारी बताकर उनसे ऑनलाइन 3 करोड़ 55 लाख रुपए की ठगी हुई थी। जिसकी शिकायत उन्होंने 8 मार्च 2024 को साइबर थाने में दर्ज हुआ था। डीसीपी क्राइम चंद्रकांत मीणा ने बताया कि इस घटना में कुल 14 आरोपी शामिल थे। जिनमें से 6 लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका था। बाकी 8 आरोपियों को सोमवार को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि हमलोग योजना बनाने के बाद कई मोबाइल नंबरों पर कॉल करते हैं और उन्हें बताते हैं कि उनका सिम टेतिकाम रेगुलेटरी अथारिटी द्वारा अवैध कामों में लिम होने के कारण बंद किया जा रहा है, इसके बाद हमलोग पुलिस अधिकारी बनकर कुछ देर बाद वापस से उन्हें फोन करते है।


उन्होंने बताया कि उन्हें वापस कॉल करके हम उनसे कहते हैं कि आपके द्वारा सिम के माध्यम के अवैध कार्य व पैसों का लेन देन किया जा रहा है, आपके खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी हुआ है इसीलिए आपको पूछताछ के लिए थाने आना होगा। इसके बाद हम उन्हें अपना एक फर्जी बेवसाइट का पता भी देते है जहां से वह अपना फर्जी अरेस्ट वारंट देख सकते हैं। आने में असमर्थतता जताने पर हमलोग SKYPE APP डाउनलोड करवाते है और स्क्रीन शेयर कर लेते है और परिवार व बैंक संबन्धित समस्त जानकारी ले लेते है। उसके बाद गिरफ्तारी का डर दिखाकर खाते को चेक करते हुए पैसा होने पर, समस्त पैसा तथाकथित RBI के बैंक खाता में ट्रासफर कर लेते हैं और उन्हें विश्वास दिलाते है कि उनका पैसा बाद जांच करने के बाद वापस उनके अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

सभी आरोपी दिल्ली और गुड़गांव के रहने वाले हैं। वहीं इनका सरगना बीकानेर का रहने वाला है। सभी की गिरफ़्तारी की जा चुकी है। पुलिस ने इनके पास से 6 मोबाइल फोन, 1 एटीएम कार्ड, 1 चेकबुक, 1 आधार कार्ड, 1 पैन कार्ड, 2 इंटरनेट बैंकिंग स्लीप, 1 फिंगरप्रिंट स्कैनर बरामद किया है।

Updated On 8 April 2024 12:30 PM GMT
Vipin Singh

Vipin Singh

Next Story