प्रयागराज, 13 मार्च (हि.स.)। झूंसी थाना क्षेत्र के आवास विकास कालोनी योजना तीन के सेक्टर दो में किराए के मकान में रहने वाली एक महिला ने अपने प्रेमी संग मिलकर पति के हत्या की साजिश रची थी। पत्नी ने प्रेमी की मदद से भाड़े के शूटरों को हॉयर भी किया था। लेकिन पति की हत्या के कुछ घंटे पहले ही लखनऊ एसटीएफ की टीम ने झूंसी पुलिस की मदद से आरोपित पत्नी और उसके प्रेमी को गिरफ्तार कर लिया।

सुल्तानपुर की रहने वाली महिला कविता सिंह झूंसी की आवास विकास कालोनी योजना तीन में किराए का मकान लेकर रहती है। वह किसी ब्यूटी पार्लर में काम करती है। साथ में उसके पति और दो बच्चे भी रहते हैं। पति गाजियाबाद में किसी प्राईवेट फर्म में नौकरी करता है। प्रेमी सुरेन्द सिंह भी अपने आप को सॉफ्टवेयर इंजीनियर बताता है और वह भी गाजियाबाद में नौकरी करता है।

सुरेन्द्र सिंह पुत्र रूद्रभान सिंह निवासी गंगोत्री नगर हवेलिया थाना झूंसी प्रयागराज मूल पता ग्राम मिरईपुर थाना उतरॉव प्रयागराज तथा कविता सिंह पत्नी सुनील सिंह निवासिनी ग्राम कटसारी थाना कादीपुर जनपद सुल्तानपुर को रविवार की शाम भूमि सुधार आफिस से कुछ दूरी पर थाना झूंसी प्रयागराज से गिरफ्तार किया है।

एसटीएफ उप्र लखनऊ को सूचना प्राप्त हो रही थी कि प्रयागराज व आसपास के जनपदों में शूटर द्वारा हत्या करने की योजना बनाई जा रही है। इस सूचना पर इस सूचना को विकसित करने एवं कार्यवाही करने हेतु पुलिस उपाधीक्षक लालप्रताप सिंह के पर्यवेक्षण में एसटीएफ फील्ड इकाई गोरखपुर द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी। झूंसी निवासी सुरेन्द्र सिंह द्वारा शातिर अपराधी मनोज पासी निवासी ग्राम फुलहा हनुमानगंज थाना सरायइनायत प्रयागराज, सुभाष पासी निवासी ग्राम मिरईपुर, थाना उतरॉव प्रयागराज व सौरभ पाठक निवासी ग्राम गढ़वा सैदाबाद थाना हण्डिया प्रयागराज के साथ मिलकर किसी व्यक्ति की हत्या करने का षड्यंत्र रचा जा रहा है। इस काम के लिए पैसे की व्यवस्था सुरेन्द्र सिंह कर रहा है तथा अपराधियों द्वारा असलहे व गाड़़ी की व्यवस्था की जा चुकी है।

पुलिस के मुताबिक पति के बाहर रहने के दौरान ही पत्नी का हनुमानगंज के रहने वाले युवक सुरेंद्र सिंह से निकटता हो गई थी। दोनों के बीच दोस्ती से हुई शुरूआत प्रेम में बदल गई। दोनों एक-दूसरे के साथ जीने-मरने की कसमें खाने लगे। इसी दौरान महिला ने प्रेमी से कहा कि हम दोनों तभी एक हो सकते हैं, जब पति को रास्ते से हटा दिया जाए। इसके लिए प्रेमी ने पति के हत्या की साजिश रच डाली। इसके लिए हनुमानगंज के कुछ बदमाशों को सुपारी दी गई। रविवार की दोपहर में पति का कत्ल किया जाना था। शूटर भी झूंसी पहुंच चुके थे।

इसी बीच उमेश पाल हत्याकांड में शूटरों की तलाश में जुटी गोरखपुर एसटीएफ की टीम को दो दिन पहले इस कत्ल की योजना के बारे में पता चला। जिसने लखनऊ एसटीएफ से सम्पर्क कर जानकारी दी। रविवार को कत्ल से कुछ घंटे पहले लखनऊ एसटीएफ और झूंसी पुलिस की संयुक्त टीम ने आरोपित पत्नी तथा उसके प्रेमी को दबोच लिया। पुलिस की सजगता से पति की जान बचाई जा सकी। उधर, पत्नी के साजिश की जानकारी मिलने से पति सकते में था। इंस्पेक्टर झूंसी वैभव सिंह ने बताया कि पकड़ी गई महिला और उसके प्रेमी से पूछताछ की जा रही है।

अभियुक्त सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि मैं एचसीएल कम्पनी नोएडा में साफ्टवेयर इंजीनियर हूँ तथा लॉकडाउन के बाद से वर्क फ्राम होम के तहत अपने घर से ही जॉब कर रहा हूं। पकड़े गये दोनों व्यक्ति इस को हत्या कराने की साजिश रचने में संलिप्त हैं। शूटरों की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं। गिरफ्तार अभियुक्तों के विरूद्ध थाना झूंसी प्रयागराज में धारा 115/120बी/34 भा0द0वि0 का अभियोग पंजीकृत कराया जा रहा है। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त

Updated On 22 March 2023 12:05 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story