-अगले 5 साल में द्विपक्षीय व्यापार सौ अरब डॉलर पहुंचाने का लक्ष्य

नई दिल्ली, 11 मार्च (हि.स.)। भारत और ऑस्ट्रेलिया एक विशेष संबंध साझा करते हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज की भारत यात्रा, इसे दर्शाती है। ऑस्ट्रेलिया के व्यापार एवं पर्यटन मंत्री डॉन फैरेल के साथ भारत-ऑस्ट्रेलिया 18वें संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग पर संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कही।

पीयूष गोयल ने शनिवार को यहां आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की अध्यक्षता के तहत जी-20 में दोनों देश ने इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क, डब्ल्यूटीओ और क्वाड जैसे कई बहुपक्षीय मसलों पर चर्चा की है। उन्होंने आगे कहा कि आज डॉन फैरेल और मैंने 18वें भारत-ऑस्ट्रेलिया संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग बैठक का समापन किया है, जिसमें बहुत सारे विषयों पर चर्चा की गई।

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत अगले साल में सौ अरब डॉलर के व्यापार का लक्ष्य रखेंगे। फिलहाल 30 अरब डॉलर के व्यापार से दोनों देश संतुष्ट नहीं हैं। उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया सरकार के पास व्यापार और जनता के स्तर पर कुछ महत्वपूर्ण प्रतिभाएं हैं। दोनों देश मिलकर विश्व में बहुत बड़ा अंतर ला सकते हैं।

उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया कानून के शासन और पारदर्शी प्रणालियों समेत लोकतांत्रिक मूल्यों को साझा मानते हैं और दोनों देश एक-दूसरे के पूरक हैं। गोयल ने कहा कि दोनों देश नवाचार, रक्षा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, शिक्षा और ऊर्जा प्रणालियों में विजय के अवसरों से लाभ उठाने की अपेक्षा कर रहे हैं। गोयल ने कहा कि एक-दूसरे की क्षमताओं को बढ़ावा देने पर आपसी हितों और विकास के लिए विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रजेश शंकर

Updated On 22 March 2023 12:02 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story