वाराणसी। वाराणसी के नगर निगम सीटों पर बीजेपी ने एक बार फिर से कब्ज़ा कर लिया है। बीजेपी प्रत्याशी अशोक तिवारी ने अपने प्रतिद्वंदियों के एक बड़े अंतर से हराकर नगर निगम के मेयर सीट पर कब्ज़ा किया है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी से प्रत्याशी ओपी सिंह को 126352 के बड़े अंतर से करारी शिकस्त दी। शनिवार देर रात 28 चरणों की मतगणना पूरी हुई।

जहां बैलट पेपर के जरिए मतगणना हुई है वहां देर रात 12:00 बजे तक या अगले दिन सुबह नतीजे आने की संभावना है। हर चक्र की मतगणना के बाद स्पीकर के ज़रिये मतगणना की पूरी जानकारी अनाउंस किया जाएगा। बता दें कि वाराणसी में वर्ष 1995 से वाराणसी नगर निगम की मेयर सीट पर भाजपा का कब्जा रहा है। ऐसे में इस बार भी पार्टी कहीं से भी अपनी बनी बनाई शहर की सत्ता गंवानी नहीं चाहती थी। हालांकि 4 मई को हुए कम मतदान के कारण प्रत्याशियों में एक भय सा उत्पन्न हो गया था। लेकिन शनिवार सुबह 11 बजे के बाद आए रुझानों ने तस्वीर साफ़ कर दी। जिसके बाद अन्य प्रत्याशियों के मुकाबले भाजपा का पलड़ा भारी रहा। सपा और कांग्रेस में थोड़ी बहुत आगे पीछे लगा रहा, लेकिन दोपहर बाद से ही सपा दूसरे नंबर आ गई, जो कि फिर नीचे ही नहीं आई।

गंगापुर सीट पर स्नेहलता का कब्ज़ा

वाराणसी में मतगणना शनिवार सुबह 8 बजे से ही शुरू हो गई थी। वाराणसी में दो निकाय, नगर निगम और नगर पंचायत गंगापुर में हुए चुनावों के परिणाम शनिवार को जारी हुए। जिसमें गंगापुर नगर पंचायत सीट पर भी भाजपा ने अपना कब्ज़ा जमा लिया है। यहां स्नेहलता सेठ ने अपने प्रतिद्वंदियों को हराकर नगर पंचायत अध्यक्ष की सीट पर कब्ज़ा किया.

वाराणसी में मुख्य रूप से नगर निगम के महापौर पद को लेकर उम्मीदवारों ने अपने-अपने दावे किये थे। उनमें खासतौर पर भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशियों ने इलेक्शन जीतने पर किये जाने वाले कार्यों के लिए वादे और घोषणाएं भी की थीं।

प्रत्याशियों के भाग्य का जनता ने किया फैसला

वाराणसी नगर निगम में 11 मेयर प्रत्याशी और 100 वार्डों के लिए 637 पार्षदों उम्मीदवारों के भाग्य का निर्णय शनिवार को हो गया। महापौर पद पर राजनीतिक दलों से कांग्रेस के अनिल श्रीवास्तव, भाजपा के अशोक कुमार तिवारी, सपा के ओमप्रकाश सिंह, आम आदमी पार्टी की शारदा टंडन, बसपा के सुभाष चंद माझी और सुभासपा के आनंद कुमार तिवारी उम्मीदवार रहे। जबकि निर्दल प्रत्याशियों में ओमप्रकाश चौरसिया, दीपक लाल, वीरेंद्र कुमार गुप्ता, शमसेर खान एवं हरीश मिश्रा सम्मिलित रहे। इनमें अशोक तिवारी ने सभी को हराकर अपना वर्चस्व कायम किया। इससे पूर्व भाजपा के प्रत्याशी अशोक तिवारी ने शनिवार तड़के सुबह काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव से आशीर्वाद लिया। अशोक तिवारी ने मंदिर में बाबा काल की अष्टांग योग पूजा की। उन्होंने कहा कि चुनाव में बाबा और जनता का मिलेगा आशीर्वाद। पीएम मोदी ने विकास किया है, विकास को रथ को और आगे बढ़ाऊंगा।

बनारसी नारद

बनारसी नारद

Next Story