जाने माने हृदय विशेषज्ञ डॉ नरेश त्रेहन ने बताया अचानक हार्ट अटैक से होने वाली मौतों का सच

Update: 2023-05-21 15:24 GMT

Cause Heart Attack : बीते कुछ महीनों में देश के कई राज्यों से हार्ट अटैक की कई ऐसी घटनाएं समाने आई जिसने सभी को हैरान कर दिया। कभी किसी को पार्क में टहलते हुए तो किसी को जिम में वर्कआउट, तो किसी को डांस करते हुए हार्ट अटैक आया और एक झटके में उनकी मौत हो गई। इनमें सबसे ज्यादा कम उम्र के लोग थे। मेदांता अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर ने एक प्रेसवार्ता की जिसमें उन्होंने इस तरह होने वाले हार्ट अटैक की घटनाओं के बारे में बात करते हुए बताया कि हिंदुस्तान में विदेशों से ज्यादा लोगों को हार्ट अटैक आ रहे है। जिसका कारण एक तो फैमिली हिस्ट्री और डायबिटीज है, जो इसके लिए बहुत हद तक रिस्पांसिबल है।

युवाओं में इस कारण होता है ज्यादा हार्ट अटैक

उन्होंने आगे बताया कि युवाओं को हार्ट अटैक आने का कारण उनका ज्यादा स्मोकिंग या टोबैको चूइंग करना है। तीसरा यह है कि उनका लाइफ स्टाइल बहुत ज्यादा सेडेंट्री हो चुकी है, जिसका अर्थ है कि वे बहुत ज्यादा शारीरिक क्रियाक्रलाप नहीं कर रहे हैं। जिससे उनका वेट बढ़ता जा रहा। सब चीजों को मिलाकर हमें यह ध्यान रखना है कि भारत में टेंडेंसी है, हमारे ब्लड में हमारी जींस में हृदय रोग ज्यादा तादाद में होता है और छोटी उम्र में होता है।

25 साल की उम्र में टेस्ट कराएं

जिन लोगों की फैमिली में हार्ट अटैक की दिक्कत है, उनके बच्चों को ह्रदय रोग का रिस्क डबल होगा। जिन लोगों की फैमिली में डायबिटीज है, उनके बच्चों को डायबिटीज होने का डबल चांस होगा। तो आपको जब इस बात कि जानकारी है तो आप अपने जींस को पहचान सकते हो और अपना चेकअप 25 साल की उम्र से करवाना शुरू कर देना चाहिए। इससे पता चल जाएगा कि किसको कितना रिस्क फैक्टर है।

हार्ट अटैक से बचने का पूरा साधन रखें

वहीं कोविड के बाद लोगों में हार्ट अटैक के ज्यादा होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जिन लोगों को सीरियस कोविड हुआ उनलोगों को हार्ट के अंदर इंफ्लेमेंशन हुआ इस वायरस के कारण। इनमें से बहुत लगों की अचानक मौत हुई है, लेकिन ऐसा नहीं है कि सबकी वायरस के कारण ही हार्ट अटैक से अचानक मौत हुई। उन्होंने कहा कि आपको सावधान करना चाहते है कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और ह्रदय रोग से बचने का पूरा साधन रखना चाहिए, जो कि अब एक सिंपल टेस्ट से हो जाता है।

कोविड वैक्सीनेशन से हार्ट अटैक होने की बात पर कही ये बात

उन्होंने कहा कि मुझे आज तक कोई ऐसा एविडेंस नहीं मिला है जो यह बताएं कि वैक्सीन की वजह से लोगों को हृदय रोग हुआ। लोग कुछ भी बिना सोचे समझ कह देते है। जब उन्हें बीएचयू के डॉक्टर्स के दावे के बारे में बताया गया कि ऐसा वैक्सीन के कारण हो रहा है तो उन्होंने कहा कि ये उनका अपना ओपिनियन है, इस दावे के साइंटिफिक फैक्ट्स दुनिया को बताना चाहिए मुझे आजतक ऐसा वैक्सीन के कारण होने वाली मौत कोई एविडेंस नहीं मिला।

वाराणसी में मेदांता खुलने को लेकर कही ये बात

उन्होंने कहा कि हमारे पास सबसे उच्च कैंसर कैंसर ट्रीटमेंट है। गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, लिवर ट्रांसप्लांट, किडनी ट्रांसप्लांट, हार्ट ट्रांसप्लांट हम सबसे ज्यादा करते है। वहीं वाराणसी में मेदांता अस्पताल खुलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस पर विचार हो रहा है। उन्होंने कहा कि अब आप लोगों ने कहा कि मेदांता यहां भी बनना चाहिए पब्लिक का भी यही कहना है तो वापस जाकर इसे एनालाइज कर के बताएंगे। वहीं सरकार से इस पर कोई चर्चा हुई इस सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार तो चाहती है कि हर टाउन में एक एक मेदांता हॅास्पिटल जरुर होना चाहिए। वाराणसी में मेदांता खुलने को लेकर अभी कुछ डिसाइड नहीं हुआ है ऐसा होने पर जानकारी दे दी जाएगी।

Similar News