जौनपुर : अनाज बैंक ने होली पर 60 वनवासी परिवारों को दी खुशियों की सौगात, बांटा अनाज और रंग

जौनपुर। विशाल भारत संस्थान द्वारा संचालित विश्व के पहले अनाज बैंक की जौनपुर शाखा ने 60 वनवासी परिवारों को आटा, चावल, दाल, मसाला और रंग बांटा। अनाज बैंक के अंतरराष्ट्रीय…

Update: 2023-02-28 06:01 GMT

जौनपुर। विशाल भारत संस्थान द्वारा संचालित विश्व के पहले अनाज बैंक की जौनपुर शाखा ने 60 वनवासी परिवारों को आटा, चावल, दाल, मसाला और रंग बांटा। अनाज बैंक के अंतरराष्ट्रीय चेयरमैन व विशाल भारत संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राजीव श्रीगुरुजी ने इसे वितरित किया। अनाज और रंग पाने के बाद मुसहर बस्ती की भुल्ली ने बस इतना ही कहा रामजी आप लोगों का भला करें। आपने हमारा आंसू पोछा है, आपका भंडार हमेशा भरा रहेगा।

वहीं विशाल भारत संस्थान के सरायबीरु स्थित सेवा कार्यालय में हिन्दू–मुस्लिम संवाद केन्द्र का उद्घाटन किया गया। इस संवाद केन्द्र के जरिये प्रत्येक माह हिन्दू-मुस्लिमों की बैठक होगी और उसमें सांझा संस्कृति, सांझा विरासत और पूर्वजों पर चर्चा होगी। साथ ही देश में फैलाये जा रहे नफरत को खत्म करने का सूत्र तलाशा जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ राजीव श्रीगुरुजी ने कहा कि भारतीय संस्कृति दूसरों की खुशियों में खुश होने और प्यार बांटने की प्रेरणा देता है। अनाज बैंक होली पर विशेष अभियान चलाकर यह प्रयास जरूर करेगा कि कोई भी परिवार त्योहार पर भूखा न रहे। मुसहर परिवार सबसे वंचित समाज के हैं लेकिन उनको भी त्योहार पर अच्छे पकवान बनाने का अधिकार है। भोजन के अधिकार के साथ इनको खुशियों का भी अधिकार है। अनाज बैंक अपनी जिम्मेदारी समझता है। मुसहर परिवार के बच्चों के लिए रंगों की भी व्यवस्था की गई है ताकि वे त्योहार का पूरा आनन्द ले सकें।

डॉ राजीव ने कहा कि हिन्दू–मुस्लिम संवाद केन्द्र दोनों समुदायों को नजदीक लाने का व्यवहारिक प्रयास है। एक दूसरे के साथ बैठने से आपसी दूरी कम होगी, गलतफहमी दूर होगी और एक दूसरे के प्रति सम्मान और प्यार बढ़ेगा। यह प्रयोग अन्य जिलों में भी किया जाएगा।

अनाज बैंक के डिप्टी चेयरमैन ज्ञान प्रकाश ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा के लिए अनाज बैंक सबसे आगे खड़ा है। मुसहर परिवार के लोगों को भूख से मुक्ति दिलाने की योजना पर कार्य करता रहेगा। अनाज बैंक की प्रबन्ध निदेशक अर्चना भारतवंशी ने कहा कि अनाज बैंक से जुड़े निकासी खाताधारकों को केवल भूख से मुक्ति का स्वराज ही नहीं, बल्कि मुसहर परिवार की महिलाओं को साक्षर बनाकर सक्षम बनाने की भी योजना है।

हिन्दू–मुस्लिम संवाद केन्द्र का प्रभारी विशाल भारत संस्थान के जिला चेयरमैन नौशाद को मनोनीत किया गया है। इस अवसर पर विशाल भारत संस्थान के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य पंडित दिव्येन्दु मुखर्जी, निदेशक ओम प्रकाश पाण्डेय, इली भारतवंशी, फरहान अहमद, सर्वेश दीक्षित, महेन्द्र प्रताप सिंह, मो० अहसान, रमेश कुमार सिंह, मो० आजम, राम भवन यादव, रीता देवी, अब्दुल तौवाब, हिमांशु राय, अकरम ने कार्यक्रम में हिस्सेदारी की।

Similar News