वैश्विक व्यापार और आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने का यह एक उत्कृष्ट समय: दर्शना विक्रम जरदोश

Update: 2023-03-22 06:44 GMT












-आईएचजीएफ दिल्ली मेले के 55वें संस्करण का इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट ग्रेटर नोएडा में शुभारंभ

-फेयर भारतीय हस्तशिल्प समुदाय के लिए महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय जुड़ाव: सुरेश खन्ना

-फेयर का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री ने दर्शना विक्रम जरदोश व उप्र सरकार में वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने किया

मुरादाबाद, 15 मार्च (हि.स.)। दिल्ली फेयर स्प्रिंग 2023 रिसेप्शन कमेटी के अध्यक्ष और मुरादाबाद एक्सपोर्ट हैंडीक्राफ्ट एसोसिएशन के महासचिव अवधेश अग्रवाल ने बताया कि हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) की ओर से आयोजित आईएचजीएफ दिल्ली मेले का 55वां संस्करण बुधवार से इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट ग्रेटर नोएडा में प्रारंभ हो गया। यह मेला 19 मार्च तक चलेगा। फेयर का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री ने दर्शना विक्रम जरदोश व उप्र सरकार में वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने संयुक्त रूप से किया।

केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री ने दर्शना विक्रम जरदोश ने आईएचजीएफ दिल्ली मेले को शिल्प उद्योग को बढ़ावा देने का एक उत्कृष्ट माध्यम बताया। उन्होंने कहा कि व्यापार को बातचीत करने, ज्ञान साझा करने और व्यापार के अवसरों का पता लगाने का अवसर प्रदान किया। उन्होंने बड़ी संख्या में प्रदर्शकों, विशेष रूप से छोटे और मध्यम निर्यातकों को एक मंच प्रदान करने में ईपीसीएच की भूमिका की सराहना की। जो अपनी कड़ी मेहनत, रचनात्मकता और उद्यम के साथ भारत के दूरस्थ क्षेत्रों से हस्तशिल्प के निर्यात को जोड़ने में सक्षम हैं। उन्होंने आगे कहा कि हाल ही में घोषित पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना पीएम विकास जिसका उद्देश्य कारीगरों और शिल्पकारों को अपना उत्पादन बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए मील का पत्थर साबित होगी और उनके स्तर में सुधार करेगी।

केंद्रीय कपड़ा राज्यमंत्री ने कहा कि जी-20 प्रेसीडेंसी का लाभ उठाते हुए इस मेले के माध्यम से वैश्विक व्यापार और आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने का यह एक उत्कृष्ट समय है। आज दुनिया के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में मौजूद खरीदार सहयोग को बढ़ावा देने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। मेला जी-20 के विषय वसुधैव कुटुम्बकम को भी पूरा करता है, जिसका अर्थ है दुनिया एक परिवार है वैश्विक स्तर पर सहयोग और समावेश के महत्व पर जोर देती है।

उप्र सरकार में वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि दिल्ली फेयर स्प्रिंग 2023 भारतीय हस्तशिल्प समुदाय के लिए एक बड़ा अच्छी तरह से फैला हुआ और महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय जुड़ाव हैं। विशेष रूप से उन निर्यातकों के लिए जो इस क्षेत्र को जमीनी स्तर पर पोषित करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उन्होंने ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश के प्रमुख केंद्र में मेले के स्थान पर गर्व महसूस किया। मेले में उत्तर प्रदेश के प्रदर्शकों की उच्च एकाग्रता को ध्यान में रखते हुए। उन्होंने राज्य सरकार के दृष्टिकोण और मील के पत्थर कार्यक्रमों विशेष रूप से ओडीओपी यवन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट पर प्रकाश डाला, जिसका उद्देश्य यूपी में पाए जाने वाले स्वदेशी और विशेष उत्पादों और शिल्प को प्रोत्साहित करना है। अलावा क्या नहीं। उन्होंने अगले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने की बात कही। इस प्रकार 5 ट्रिलियन भारतीय अर्थव्यवस्था बनाने की दृष्टि में योगदान दिया।

ईपीसीएच के अध्यक्ष राज कुमार मल्होत्रा ने केंद्रीय मंत्री को उनके समर्थन, दृष्टि, मार्गदर्शन और प्रोत्साहन के लिए धन्यवाद दिया। जो भारत में हस्तशिल्प उद्योग के विकास और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। आईएचजीएफ दिल्ली मेले के 55वें संस्करण में सभी का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा यह आयोजन देश के सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित व्यापार मेलों में से एक के रूप में खड़ा हैं, जो हमारे सदस्य निर्यातकों की उद्यमशीलता की भावना और रचनात्मकता का प्रमाण हैं।

आईएचजीएफ दिल्ली फेयर स्प्रिंग 2023 की स्वागत समिति के अध्यक्ष अवधेश अग्रवाल ने धन्यवाद प्रस्ताव देते हुए माननीय मंत्रियों को उनके समर्थन और निर्यातकों, विदेशी खरीदारों, कारीगरों और प्रेस और मीडिया को उनके मूल्यवान संरक्षण के लिए धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर ईपीसीएच उपाध्यक्ष दिलीप बैद, नीरज खन्ना, ईपीसीएच के महानिदेशक और आईईएमएल अध्यक्ष राकेश कुमार, दिल्ली फेयर स्प्रिंग 2023 रिसेप्शन कमेटी के उपाध्यक्ष परविंदर सिंह, रवींद्रनाथ और दीपक गुप्ता, प्रशासनिक सदस्यों की समिति ईपीसीएच और आरके वर्मा कार्यकारी निदेशक ईपीसीएच उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित

Similar News