जनसेवा को समर्पित है देवभूमि विकास संस्थान : त्रिवेंद्र सिंह

Update: 2023-09-28 18:43 GMT


देहरादून, 28 सितम्बर (हि.स.)। देवभूमि विकास संस्थान के माध्यम से जन सेवा करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह ने गुरुवार को देवभूमि विकास संस्थान के किए गए सेवा कार्यों की जानकारी को दी।

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने अपने कार्यालय में मीडिया से बातचीत में बताया कि देवभूमि विकास संस्थान संगठन ऐसा संगठन है, जिसका मुख्यमंत्री के बनने के बाद प्रयोग नही किया गया ताकि इसका कोई राजनीतिक इस्तेमाल ना हो। उन्होंने कहा कि इस संस्थान का काम जनसेवा है, जिसको बीते कुछ समय पहले ही लोगों की मदद के लिए संगठन को फिर से सक्रिय किया गया है। उन्होंने बताया कि संगठन के माध्यम से कोरोना काल में 2 हजार से ज्यादा यूनिट रक्तदान किया गया। संगठन ने डेंगू के समय में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 31 अगस्त को संगठन के लोगों बैठक बुलाई गई, जिसके बाद डेंगू से लड़ने के लिए 3 सितंबर को 182 लोगों ने रक्तदान किया।

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने बताया कि देवभूमि विकास संस्थान की ओर से 1146 लोगो ने 11 कैंप के माध्यम से रक्तदान किया है। उन्होंने कहा कि रक्तदान के लिए विशाल शिविर एक अक्टूबर से लगने जा रहा है। इसके लिए अभी तक 1000 हजार लोगों ने अपनी सहमति दी है। अपेक्षा की जा रही है कि इस शिविर में 700 से अधिक लोग रक्तदान करेंगे। इस शिविर के मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल को आमंत्रित किया गया है जबकि विशिष्ट अतिथि स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत उपस्थित रहेंगे।

उन्होंने बताया कि पहाड़ी क्षेत्र में भी इस बार डेंगू की चपेट में आ चुका है। डेंगू में रक्त की कमी हो जाती है और रक्तदाताओं की आवश्यकता पड़ती है, इसीलिए अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में सभी संस्थाओं के साथ मिलकर एक विशाल रक्तदान शिविर लगाया जायेगा। संगठन के सदस्यों ने रिस्पना नदी को साफ करने के लिए भारी मात्रा में पॉलीथिन को भी उठाया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ साकेती/रामानुज

Similar News