उत्पादकता बढ़ाने हेतु बीज प्रसंस्करण पर ध्यान देने की जरूरत-अटल डुल्लू

Update: 2023-03-22 06:21 GMT


जम्मू, 19 नवंबर(हि.स.)।। अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने शनिवार को अधिकारियों पर बीज प्रसंस्करण पर ध्यान केंद्रित करने हेतु जोर दिया ताकि उत्पादकता को कई गुना बढ़ाया जा सके।

अटल डुल्लू ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के पूर्व महानिदेशक डॉ. मंगला राय की अध्यक्षता वाली एक शीर्ष समिति ने अपनी रिपोर्ट में जम्मू-कश्मीर में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के समग्र विकास और किसानों की आय में परिवर्तनकारी बदलाव पर ध्यान केंद्रित किया है।

बैठक के दौरान संबंधित विभागों के प्रमुखों ने इन क्षेत्रों में बीज उत्पादन में सुधार हेतु उठाए जाने वाले कदमों पर अपनी प्रस्तुति दी। बैठक में रेशमकीट बीज की उपलब्धता और स्थिति तथा रेशम उत्पादन विभाग की नर्सरियों और फार्मों की स्थिति पर गहन चर्चा हुई।

बैठक में सेरीकल्चर क्षेत्र में शहतूत उत्पादन में बीज इकाइयों के उन्नयन और अपनाए गए बीज पालनकर्ताओं के उन्नयन के बारे में बताया गया।

इसी तरह, पशुपालन क्षेत्र में, बैठक में एआई कवरेज को 70 प्रतिशत तक बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ जम्मू-कश्मीर में बोविनर कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के कार्यान्वयन के अलावा, सतत तरल नाइट्रोजन उत्पादन, भंडारण और वितरण प्रणाली के लिए बुनियादी ढांचे पर चर्चा की गई। बीज उत्पादन बढ़ाने के लिए नई मैत्री की शुरूआत और इन मैत्री को ताजा प्रशिक्षण देने पर भी चर्चा हुई।

इसी तरह, बैठक में भेड़पालन विभाग पर चर्चा की गई जिसमें जानवरों और उणों के आयात और भेड़/बकरी प्रजनन कार्यक्रम के कार्यान्वयन और प्रजनन हथियारों, हिरनों की उपलब्धता और भेड़ और बकरी क्षेत्र में एआई कार्यक्रम की शुरूआत पर ध्यान दिया गया।

बैठक में जम्मू और कश्मीर के दो डिवीजनों में मौजूदा हैचरी के उन्नयन और नई हैचरी स्थापित करने पर मुख्य ध्यान देने के साथ ट्राउट और कार्प में डिश उत्पादन पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में एपीडी में सचिव, रेशम उत्पादन विभाग के महानिदेशक, भेड़पालन कश्मीर के महानिदेशक, जम्मू/कश्मीर के निदेशक पशुपालन, जम्मू के निदेशक भेड़ पालन, निदेशक वित्त एपीडी, सीईओ, पशुधन विकास बोर्ड जम्मू/कश्मीर और अन्य संबंधित लोगों ने भाग लिया। कश्मीर स्थित अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान

Similar News