- चिरगांव, मऊरानीपुर, बबीना और गुरसरांय का भी चयन, मिलेगा एक-एक लाख का पुरस्कार

झांसी,04 जून (हि.स.)। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत संचालित कायाकल्प अवार्ड योजना वर्ष 2021-22 सभी चिकित्सालय को राज्य स्तर पर सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया है।

स्वास्थ्य केंद्रों के बेहतर रखरखाव को लेकर शुरू की गई कायाकल्प अवार्ड योजना में जनपद के पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का चयन हुआ है। 80 प्रतिशत अंकों के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बामोर जनपद में टॉप पर है। चयनित सभी स्वास्थ्य केंद्रों को बतौर पुरस्कार एक-एक लाख रुपए की धनराशि से नवाजा जाएगा। जिसकी 25 फीसदी धनराशि स्टाफ को प्रोत्साहन स्वरूप वितरित होगी और शेष अस्पताल की सेवाओं पर खर्च की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.अनिल कुमार बताया कि कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्रों का तीन चरणों पर आंकलन किया जाता है। प्रथम आंकलन स्वयं स्वास्थ्य केंद्र के स्तर से होता है। दूसरे आंकलन के लिए बाहरी जनपदों के डॉक्टरों की टीम आती है और तीसरा आंकलन राज्य स्तरीय टीम के स्तर से होता है।

कार्यक्रम के नोडल डॉ मनीष खरे ने बताया कि वर्ष 2021-22 के लिए जनपद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत निरीक्षण हुआ था। जनवरी माह में राज्य स्तर से आई टीम ने पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का फाइनल आंकलन किया था। इस आंकलन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बामोर 80 प्रतिशत अंक अर्जित करके जनपद में प्रथम स्थान पर है।

इसके बाद चिरगांव ने 78 प्रतिशत, मऊरानीपुर ने 76.43, बबीना ने 76.29 और गुरसरांय ने 74.43 प्रतिशत अंक अर्जित कर पुरस्कार हासिल किया। इन पांचों स्वास्थ्य केंद्रों को बतौर पुरस्कार एक-एक लाख रुपए की धनराशि मिलेगी। आंकलन करने वाली टीमें आठ बिंदुओं पर स्वास्थ्य केंद्रों को परखती है। इसमें स्वास्थ्य केंद्र का रखरखाव, साफ-सफाई, बायो मेडिकल निस्तारण, ईको फ्रेंडली, इन्फेक्शन कंट्रोल, सहयोगी सेवाएं, स्वच्छता को बढ़ावा देने के कार्यों के साथ स्वास्थ्य केंद्र की चहारदीवारी के बाहर की व्यवस्थाओं को देखा जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश

Updated On 21 March 2023 7:02 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story