हरिद्वार, 28 सितंबर (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी सम विश्वविद्यालय के भेषज विज्ञान विभाग में विश्व फार्मासिस्ट के अवसर पर चल रहे फार्मा एक्सप्लोरिका वर्कशॉप के समापन समारोह के अवसर पर कुलपति प्रो. सोमदेव शतांशु ने कहा कि आज के जीवन में अप्राकृतिक जीवन शैली से नित नई-नई बीमारियां पैदा हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि अप्राकृतिक भोजन रहन-सहन, उठाना बैठना इन सब के लिए जिम्मेदार है। उन्होंने आयुर्वेद के मूलभूत सिद्धांतों को अपनाने पर बल दिया और छात्रों का आह्वान किया कि अपने जीवन को प्राकृतिक रूप से जीयें ताकि बीमार होने कि नौबत ही न आये।

प्रीतम इंटरनेशनल के वाइस प्रेसिडेंट सुमित्र पाण्डेय ने कहा कि प्रीतम इंटरनेशनल भेषज विज्ञान विभाग के साथ मिलकर एक इंडस्ट्री अकादमिक सेंटर को लेगा, जिसमें अध्ययनरत छात्र नए नए कास्मेटिक प्रोडक्ट्स का निर्माण करेंगे। माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रो. मुकेश कुमार जी ने कहा कि स्वास्थ्य विज्ञान अनेक वैज्ञानिक विषयों एवं तकनीकों का समेकित विषय है जिसमें विभिन्न पद्धतियों से स्वास्थ्य रक्षण किया जाता है।

विभागाध्यक्ष डा. विपिन कुमार ने विश्व फार्मासिस्ट दिवस के बारे में विस्तृत रूप में प्रतिभागियों से चर्चा की। डा. विनोद नौटियाल ने कार्यक्रम में हुई गतिविधियों को सामने रखा। कहा कि इन दो दिनों में पोस्टर, रंगोली, वाद विवाद, क्विज, निबंध आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। कार्यक्रम में पधारे सभी आगंतुकों का धन्यवाद डा.। अश्वनी कुमार ने किया।

इस कार्यशाला में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं, जिसमें वैज्ञानिक पोस्टर में माइक्रो बायोलॉजी विभाग के शोध छात्र सचिन कुमार प्रथम, भेषज विज्ञान विभाग के सूरज एवं अभिषेक द्वितीय तथा अंकित सिंह एवं अभिषेक सैनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सामान्य पोस्टर में राज कमल कॉलेज की छात्र भावना कार्की ने प्रथम, माइक्रो बायोलॉजी विभाग के शोध छात्र राकेश नेगी ने दूसरा एवं तान्या ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

क्विज में भेषज विज्ञान विभाग के एम फार्मा के छात्र अनुज कुमार प्रथम, सूरज सिंह द्वितीय तथा बी फार्मा के अभिषेक शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वाद विवाद प्रतियोगिता में राज कमल साइंस कॉलेज बहादराबाद की एमएससी की छात्रा अंजली ने प्रथम, बी फार्मा के राघव गुप्ता ने द्वितीय एवं कन्या गुरुकुल की एमएससी की छात्रा हिमांशी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। निबंध प्रतियोगिता में निबंध प्रतियोगिता में बी फार्मा के छात्र राघव गुप्ता ने प्रथम एवं आशीष राजपूत ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।

रंगोली प्रतियोगिता में कन्या गुरुकुल की एमएससी माइक्रो बायोलॉजी की छात्रा वाणी एंड ग्रुप ने प्रथम स्थान, मालावी एंड ग्रुप ने दूसरा स्थान तथा तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से कन्या गुरुकुल की एमएससी की छात्रा साक्षी सिंह एंड ग्रुप एवं बी फार्मा के आशीष एंड ग्रुप ने प्राप्त किया।

ई पोस्टर में एम फार्मा के शिवम शर्मा ने प्रथम स्थान एवं एमएससी माइक्रो बायोलॉजी की छात्रा आरुषी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में डा. कपिल कुमार गोयल दीपक नेगी, रविन्द्र काम्बोज, राघव दीक्षित, आशीष पाण्डेय, प्रिंस प्राशंत शर्मा तथा सभी शिक्षेत्तर कर्मचारियों का सहयोग रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

Updated On 29 Sep 2023 12:12 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story