-एवरेस्ट त्रिशूल सहित सहित दो दर्जन से अधिक पर्वतों का आरोहण कर चुके हैं एसएसबी में फील्ड अफसर के पद तैनात सुबोध

नैनीताल, 28 सितंबर (हि.स.)। एसएसबी यानी सीमा सुरक्षा बल में फील्ड अफसर के पद तैनात नैनीताल जनपद के भवाली निवासी सुबोध चंदोला ने एसएसबी के अभियान दल के आठ सदस्यीय दल के साथ 5819 मीटर ऊंचाई पर स्थित माउंट रुद्रगैरा पर्वत श्रृंखला का सफल आरोहण कर तिरंगा फहराया है।

खास बात यह रही कि सुबोध ने ही इस अभियान दल का नेतृत्व किया था। भारतीय पुलिस पदक व गृह मंत्री पदक से सम्मानित सुबोध इससे पहले एवरेस्ट, कॉमेट, सतोपंथ, अभिगामीन, गंगोत्री वन, भगीरथी-2 व त्रिशूल सहित 2 दर्जन से अधिक पर्वतों पर तिरंगा फहरा चुके हैं।

फील्ड अफसर सुबोध ने बताया कि कि इस अभियान के तहत 29 सदस्यीय आरोहण दल में से 20 से अधिक प्रशिक्षु रुद्रगैरा स्थित बेस कैम्प में ही रुके और आठ पर्वतारोही सदस्यों ने ही 14 सितम्बर को रुद्रगैरा बेस कैम्प से आगे का सफर तय किया और 22 सितम्बर की सुबह साढ़े 10 बजे रुद्रगैरा पर्वत चोटी पर तिरंगा झंडा फहराया। इसके बाद दल के सदस्य बुधवार 27 सितम्बर को गंगोत्री वापस पहुंचे।

अभियान दल में मुख्य आरक्षी कैलाश जोशी आरक्षी नरेंद्र सिंह, दिलदार सिंह, प्रदीप सिंह, प्रबल प्रताप सिंह, अरविंद कुमार घाघरे, इंद्र सिंह भी शामिल रहे। उनकी इन उपलब्धि पर नगर में हर्ष का माहौल है। नगरवासियो सहित उनके परिवारजनों व गुरुजनों ने उनकी इस सफलता पर हर्ष व्यक्त किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी/रामानुज

Updated On 29 Sep 2023 12:12 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story