कानपुर, 19 सितम्बर (हि.स.)। विश्व हिन्दू परिषद कानपुर प्रान्त झलकारी बाई की कर्मभूमि झांसी से 30 सितम्बर से शौर्य जागरण यात्रा शुरू करेगा। यह यात्रा 10 अक्टूबर को काशी पहुंचेगी। यह बात मंगलवार को मीडिया से वार्ता करते हुए विहिप प्रान्त अध्यक्ष राजीव महाना ने कही।

उन्होंने कहा कि आज देश के समक्ष पुनः महाभारत काल जैसी ही परिस्थितियां चुनौती दे रही है। हिंदू समाज और देश को तोड़ने का कुत्सित षडयंत्र रचा जा रहा है। राष्ट्र विरोधी धर्म विरोधी शक्तियों द्वारा संगठित होकर भारत को निरंतर आतंकवाद, अलगाववाद, जातिवाद, लव जिहाद, लैंड जेहाद, गौ हत्या, ड्रग माफिया, जनसंख्या असंतुलन जैसे अनेक प्रकार से हिंदू समाज पर आक्रमण कर हिंदू समाज और देश को तोड़ने का कुत्सित षड्यंत्र रचा जा रहा है। भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को देश-धर्म की रक्षा के लिए युद्ध करने की प्रेरणा देने के लिए ही गीता सुनाई थी। सन 1992 में गीता जयंती के दिन ही पूज्य संतो के आव्हान पर संगठित हिन्दू समाज के शौर्य ने भारत माता के माथे पर बाबरी ढांचे नाम के कलंक को ध्वस्त किया था। उसके बाद से ही बजरंग दल के नेतृत्व में हिंदू समाज उस दिन को शौर्य दिवस के रूप में मनाता आया है। अब अयोध्या में प्रभु श्री रामलला का भव्य-दिव्य मंदिर बनकर तैयार हो ही गया है, सम्पूर्ण हिंदू समाज प्राण-प्रतिष्ठा की आतुरता से प्रतीक्षा कर रहा है।

विहिप की युवा इकाई “बजरंग दल अपनी स्थापना के समय से ही इन देश विरोधी घातक शक्तियों से संघर्षरत है। अनेक कार्यकर्ताओं ने बलिदान दिया है। अनेक कार्यकर्ता शत्रुओं से संघर्ष करते हुए घायल हुए है। कुछ राजनैतिक दलों की तुष्टिकरण की नीतियों का भी शिकार बजरंग दल के कार्यकर्ता हुए है। फिर भी इन राष्ट्रविरोधी शक्तियों से कानून के दायरे में रहकर कार्यकर्ता संघर्षरत है।

विहिप प्रांत मंत्री राजू पोरवाल ने बताया कि शौर्य जागरण यात्रा का उद्देश्य हिंदू युवाओं में अपने पूर्वजों के प्रति गौरव का भाव जाग्रत हो। अमर बलिदानियों क्रांतिकारियों के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेकर देश के लिए जीवन जीने हेतु हिन्दू युवा संकल्पित हों। हिंदू धर्म और संस्कृति के प्रति श्रद्धा जाग्रत हो, उसके वैज्ञानिक महत्व को हम सभी जानें समझें। शौर्य जागरण यात्रा की व्यापकता तथा प्रसार हर जिले में अधिकाधिक हो, इस हेतु कानपुर प्रान्त के सभी 21 जनपदों में यह यात्रा भ्रमण करेगी।

किन—किन स्थानों से गुजरेगी शौर्य जागरण यात्रा

बजरंग दल प्रान्त संयोजक आचार्य अजीत राज ने बताया कि शौर्य जागरण यात्रा 30 सितंबर को झांसी महानगर में सभा कर बबीना, तालबेहट होते हुए ललितपुर में सभा कर रात्रि विश्राम करेगी। द्वितीय दिवस 1 अक्टूबर को ललितपुर से टीकमगढ़ महरौनी होते हुए झांसी ग्रामीण मऊरानीपुर में सभा फिर मऊरानीपुर से, गुरसराय पूछ एट होते हुए उरई सभा और रात्रि विश्राम। फिर 2 अक्टूबर तृतीय दिवस- उरई होकर पुखरायां में सभा, औरैया में सभा ,इटावा में रात्रि विश्राम। 3 अक्टूबर चतुर्थ दिवस- इटावा में सभा ,फर्रुखाबाद में सभा, रात्रि विश्राम। 4 अक्टूबर पंचम दिवस- फर्रुखाबाद से कन्नौज(सभा), बिल्हौर(सभा), कानपुर महानगर रात्रि विश्राम। 5 अक्टूबर षष्टम दिवस- कानपुर महानगर(सभा), महानगर (सभा) 6 अक्टूबर सप्तम दिवस घाटमपुर (सभा), हमीरपुर सभा रात्रि विश्राम। 7 अक्टूबर अष्टम दिवस- हमीरपुर से महोबा(सभा), बांदा में सभा। 8 अक्टूबर नवम दिवस- बांदा से फतेहपुर (रात्रि विश्राम) फतेहपुर से खागा (सभा) चित्रकूट रात्रि विश्राम। 9 अक्टूबर चित्रकूट में सभा कर प्रयागराज होते हुए काशी को प्रस्थान। 10 अक्टूबर काशी विश्वनाथ जी दर्शन कर यात्रा सम्पन्न।

आचार्य ने आगे बताया कि यात्रा झलकारी बाई की कर्मभूमि झांसी से आरम्भ होकर कानपुर के अमर क्रांतिकारी गंगू मेहतर से लेकर फतेहपुर के जोधा सिंह अटैया जैसे वीर बलिदानियों के शौर्य को नमन करते हुए चित्रकूट से प्रयागराज होते हुए काशी पहुंचेगी, हमारी युवा पीढ़ी भी इन गुमनाम शौर्य गाथाओं को जाने, इन महान विभूतियों के बलिदान से प्रेरणा ले सकें।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/बृजनंदन

Updated On 20 Sep 2023 12:18 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story