गाजियाबाद, 29 सितम्बर (हि.स.)। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सड़क दुर्घटनाओं में जहां लगातार वृद्धि हो रही है वहीं मरने वालों की संख्या में अपेक्षाकृत कमी आई है। सड़क दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी को लेकर शुक्रवार को आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल ने चिंता व्यक्त की । संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह सड़क दुर्घटना हो की कमी के लिए गंभीर रूप से प्रयास करें और ठोस उपाय लागू करें।

महात्मा गांधी सभागार, कलेक्ट्रेट में बैठक के दौरान सदस्य सह सचिव ने बताया कि जिला सड़क सुरक्षा समिति से सम्बन्धित निगरानी परिवहन विभाग यातायात पुलिस, नगर निगम, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग आदि कार्यदायी संस्थाओं द्वारा की जाती है। उक्त बैठक के दौरान गत बैठक में लिये गये निणयों के सम्बन्ध में परिचर्चा की गयी।

बैठक में सड़क दुर्घटनाओं के जो आंकड़े प्रस्तुत किये गए वह चौकाने वाले थे। आंकड़ों के मुताबिक 01.2023 से 31.08: 2023 तक वर्ष 2022 के सापेक्ष सडक दुर्घटनाओं की संख्या में 14.95 प्रतिशत की वृद्धि, जबकि मृतकों की संख्या में 4.55 प्रतिशत की कमी ।घायलों की संख्या में 15.92 प्रतिशत की वृद्धि पायी गयी।

सम्बंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक में बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार नई दिल्ली के पत्र दिनांक 30.12.2015 के द्वारा दिये गये निर्देशों / मानकों के अनुसार वर्ष 2023 विगत तीन वर्षों (कैलण्डर वर्ष 2020 2021 व 2022 में घटित सड़क दुर्घटनाओं के आधार पर एनएचएआई से सम्बन्धित 06 स्टेट हाइवे से सम्बन्धित 05 तथा जिले की प्रमुख सड़कों से सम्बन्धित 07 कुल 18 सड़क दुर्घटना बाहुल्य स्थलों (ब्लैक स्पॉट) की सूची यातायात निदेशालय, उत्तर प्रदेश चिन्हित किया गया है। गोपाल ने कहा कि सभी ब्लैक स्पॉटों का संयुक्त रूप से भौतिक निरीक्षक करते हुए दुर्घटनाओं के कारणों पता लगाया जाय और दुर्घटनाओं को रोकने हेतु क्या कार्यवाही की अमल में लायी जा सकती है।

मोहननगर ब्लैक स्पॉट के सम्बन्ध में लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि आगामी बैठक से पूर्व उक्त स्थल पर बनी रैलिंग को ऊँचा किया जाय, जिससे लोग उसे कूद कर पार न कर सके तथा सुधारात्मक कार्यवाही के फोटोग्राफ उपलब्ध करायें। बैठक में पूनम मिश्रा, एसीपी ट्रैफिक, राघवेन्द्र सिंह, एआरटीओ (प्रवर्तन), डीके शर्मा आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/फरमान अली

/बृजनंदन

Updated On 29 Sep 2023 7:57 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story