जालौन, 29 सितंबर (हि.स.)। जालौन के प्रभारी मंत्री व राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कारागार एवं होमगार्ड विभाग उत्तर प्रदेश सरकार धर्मवीर प्रजापति ने विकास खण्ड डकोर के ग्राम कुकरगांव में गांव की समस्या- गांव में समाधान के तहत जन चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं से अवगत होकर मौके पर ही निस्तारण कराया ।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आप लोगो के लिये सेवक के रूप में कार्य कर रहे हैं, निरन्तर जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि अपना देश स्वच्छ रहे इसके लिये वह निरन्तर स्वच्छता पखवाड़ा जैसे कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, प्रधानमंत्री 1 अक्टूबर को श्रमदान करेगे, आप लोगों से भी अनुरोध है कि अपने घर, मोहल्ला, गांव आदि में श्रमदान कर अपने गांव को स्वच्छ बनाये। उन्होने स्वच्छ भारत की ग्रामवासियों को शपथ दिलायी कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था। उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नही थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी, महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर भारत माता को आजाद कराया, अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें।

मै आज जो शपथ ले रहा हूँ, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊंगा कि वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिये 100 घण्टे दे, इसके लिये प्रयास करूंगा, इस विचार के साथ मै गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा, मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।

इसके उपरान्त प्रभारी मंत्री जी ने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास के 18 व प्रधानमंत्री शहरी आवास के 12 लाभार्थियों को चाबी वितरण की गयी, इसी प्रकार शौचालय के 05 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिये गये। उन्होंने एन0आर0एल0एम0 के अन्तर्गत गठित समूहों को 01 करोड़ 09 लाख 50 हजार रूपये का डैमो चैक दिया गया। प्रभारी मंत्री जीद्वारा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार के गर्भवती महिलाओं की गोदभराई व बच्चों को अन्नप्राशन कराया गया। इसके उपरांत प्रभारी मंत्री ने आंवला का पौधा लगाया किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ विशाल/बृजनंदन

Updated On 29 Sep 2023 7:21 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story