प्रतापगढ़, 29 सितम्बर (हि. स.)। जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला उद्योग बन्धु की बैठक शुक्रवार को हुई। उद्यमी व्यापारी ने जिला उद्योग बन्धु की बैठक में उपायुक्त उद्योग अजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि एक जनपद एक उत्पाद योजना में बैंकों को 17 आवेदन पत्र प्रेषित किये गये है जिनमें से 08 आवेदन पत्र स्वीकृत किया गये है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में विभिन्न बैंकों को 49 आवेदन पत्र प्रेषित किये गये है जिनमें से 22 आवेदन स्वीकृत किये गये। इसी प्रकार प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के तहत 94 आवेदन पत्र बैंकों को प्रेषित किये गये है जिनमें से 37 आवेदन स्वीकृत किये जा चुके है। जिलाधिकारी ने बैंकों के समन्वयकों को निर्देशित किया कि बैंकों में जो भी पत्रावलियॉ लम्बित है उसका निस्तारण जल्द से जल्द किया जाये और ऋण वितरण की कार्यवाही भी की जाये।

उपायुक्त उद्योग ने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 17 सितम्बर 2023 से सम्पूर्ण देश में लागू की गयी है, यह योजना पांच वर्षो के लिये (2027-2028 तक) लागू की जा रही है जिसके तहत परम्परागत हस्तशिल्पियों एवं कारीगरों को विश्वकर्मा के रूप में विशिष्ट पहचान दिलाते हुये उनकी कौशल वृद्धि, उन्नतशील टूल्स, कोलेट्रल फ्री लोन, डिजिटल भुगतान एवं ब्राण्डिंग सपोर्ट करने का उद्देश्य निर्धारित किया गया है।

योजना के अन्तर्गत 18 ट्रेडों को सम्मिलित किया गया है। सम्बन्धित ट्रेड में लाभार्थी का 05 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान कराया जायेगा जिसके उपरान्त लाभार्थी को रूपये 15 हजार का ई-रूपी/ई-बाउचर्स दिया जायेगा जिससे लाभार्थी अपने ट्रेड से सम्बन्धित टूलकिट को खरीद सकेगा। टूलकिट प्राप्त कर रोजगार प्रारम्भ करने वाले लाभार्थी को इच्छुक होने पर रूपये 1 लाख का ऋण 5 प्रतिशत के सामान्य ब्याज पर बगैर किसी गारण्टी के उपलब्ध कराया जायेगा। इस फेस-1 में लिये गये ऋण को चुका देने पर लाभार्थी को एडवान्स स्किल ट्रेनिंग हेतु 15 दिन का प्रशिक्षण दिलाया जायेगा और पुनः इच्छुक होने पर 2 लाख का ऋण 5 प्रतिशत सामान्य ब्याज पर बगैर किसी गारण्टी उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना के तहत 970 आवेदन पत्र प्राप्त हुये जिसके क्रम मेंं आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत लाभार्थियों को अधिक से अधिक लाभान्वित करायें तथा उद्योग विभाग से जो भी योजनायें संचालित की जा रही है उसमें लाभार्थियो के ज्यादा से ज्यादा आवेदन पत्र लिये जाये जिससे उनको लाभ दिलाया जा सके। औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर के भूखण्ड सं0 सी-7 के इकाई के पार्टनरशिप से प्रोपराइटरशिप में परिवर्तन के सम्बन्ध में उपायुक्त उद्योग द्वारा बताया गया कि साधना साहू ने पार्टनरशिप को प्रोपराइटरशिप के परिवर्तित करने का अनुरोध जिला उद्योग बन्धु समिति से किया गया था । जिलाधिकारी ने कहा कि अप्रुवल की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

बैठक में उद्यमियों/व्यापारियों ने अपनी-अपनी समस्याओं के सम्बन्ध में अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि व्यापारी बन्धुओं की अलग से एजेण्डा बिन्दु रखा जाये जिससे उनकी समस्या का समाधान किया जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/दीपेन्द्र/बृजनंदन

Updated On 29 Sep 2023 7:09 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story