कानपुर, 29 सितम्बर (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर ने बिजनेस फाइनेंस, फाइनेंशियल एनालिसिस और पब्लिक पॉलिसी में अपनी तरह की अनूठी ई-मास्टर डिग्री के नए समूह लॉन्च किए हैं। अर्थशास्त्र विभाग, आईआईटी कानपुर ने शुरू किए गए कार्यकारी-अनुकूल ई-मास्टर्स डिग्री कार्यक्रमों में आवेदन करने के लिए गेट स्कोर की आवश्यकता नहीं है और पेशेवर अपने करियर को रोके बिना इसे पूरा कर सकते हैं । कार्यक्रम विभिन्न पाठ्यक्रमों को पूरा करने के लिए 1-3 साल की लचीली समापन समय सीमा प्रदान करते हैं। यह जानकारी शुक्रवार को आईआईटी कानपुर के निदेशक अभय करंदीकर ने दी। उन्होंने बताया कि ई-मास्टर्स कार्यक्रमों का शुभारंभ, भारत के दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में तेजी से आगे बढ़ने की आकांक्षा के अनुरूप है - जो इस प्रगति को आगे बढ़ाने वाली रणनीतिक सार्वजनिक नीतियों और दूरदर्शी पहलों की प्रभावशीलता का एक प्रमाण है।

इस परिवर्तनकारी परिदृश्य के भीतर, भारत का वित्तीय क्षेत्र बढ़ती आय, रणनीतिक सरकारी हस्तक्षेप और डिजिटल एकीकरण से उत्साहित होकर 2035 तक पर्याप्त वृद्धि के लिए तैयार है। ईमास्टर्स कार्यक्रमों की शुरूआत बढ़ती आर्थिक लहर की प्रतिक्रिया है जो ढेर सारे नए अवसर पैदा कर रही है और इसके बाद कुशल पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, वित्तीय उद्योग में 2026 तक वित्तीय विश्लेषक भूमिकाओं में 11 प्रतिशत की वृद्धि देखने का अनुमान है।

इस गतिशील परिदृश्य में, आईआईटी कानपुर के ई-मास्टर्स डिग्री कार्यक्रमों का उद्देश्य प्रतिभागियों को इन बढ़ती संभावनाओं का लाभ उठाने और इन विकसित क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए तैयार करना है। उद्योग की मांगों के अनुरूप ये कार्यक्रम, एक उच्च-प्रभाव दृष्टिकोण अपनाते हैं, जिसमें केवल सप्ताहांत में लाइव इंटरैक्टिव कक्षाएं और सेल्फ-लर्निंग से सीखने की सुविधा होती है। मजबूत 60-क्रेडिट, उद्योग-केंद्रित पाठ्यक्रम आईआईटी कानपुर के सम्मानित संकाय और शोधकर्ताओं द्वारा प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, प्रतिभागी क्रेडिट ट्रांसफर सुविधा का लाभ उठा सकते हैं जो आईआईटी कानपुर में आगे की शिक्षा (एमटेक और पीएचडी) के लिए 60 क्रेडिट तक ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।

कार्यक्रम प्रतिभागियों को आईआईटी कानपुर प्लेसमेंट सेल, इनक्यूबेशन सेल और पूर्व छात्र नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करता है, जिससे एक मूल्यवान कैरियर उन्नति और नेटवर्किंग अनुभव मिलता है। गहन सीखने की यात्रा के हिस्से के रूप में, प्रतिभागी प्रतिष्ठित संकाय के साथ जुड़ने और अनुभवी पेशेवरों के साथ नेटवर्क बनाने के लिए आईआईटी कानपुर परिसर का दौरा करते हैं, और अंततः आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्रों की सम्मानित स्थिति अर्जित करते हैं। इन कार्यक्रमों को चुनने वाले पेशेवरों को हमारे देश के भविष्य को आकार देने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यक बहुमुखी विशेषज्ञता प्राप्त होगी।

हमारे पीछे दो सफल बैचों के बाद, कार्यक्रम के तीसरे बैच के लिए आवेदनों में वृद्धि देखी जा रही है, जो जनवरी 2024 में शुरू होने वाला है। आज तक, 100 से अधिक पेशेवरों ने विभिन्न क्षेत्रों में ई-मास्टर डिग्री पूरी कर ली है, और अत्याधुनिक क्षेत्रों में अपने करियर को सफलतापूर्वक आगे बढ़ा रहे हैं। अधिकांश डिप्लोमा या व्यावसायिक पाठ्यक्रमों से इतर, आईआईटी कानपुर में ई-मास्टर डिग्री कार्यक्रम दीक्षांत समारोह के दौरान औपचारिक सीनेट-अनुमोदित डिग्री प्रदान करने के साथ समाप्त होता है।

कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानने और आवेदन करने के लिए, यहां क्लिक करें: https://emasters.iitk.ac.in/

आर्थिक विज्ञान विभाग द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-economics-finance-for-businesses

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-economics-finance-data-analysis

https://emasters.iitk.ac.in/course/masters-in-economics-finance-public-policy

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/बृजनंदन

Updated On 29 Sep 2023 7:09 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story