दोहा, 6 फ़रवरी (हि.स.)। दोहा में चल रहे 2024 विश्व एक्वेटिक्स चैंपियनशिप में एक रोमांचक मुकाबले में, ओलंपिक चैंपियन गोताखोर क्वान होंगचान ने महिलाओं के 10 मीटर प्लेटफॉर्म में हमवतन चेन युक्सी को हराकर सोमवार को अपना पहला व्यक्तिगत विश्व खिताब हासिल किया।

क्वान, जो अगले महीने 17 साल की हो जाएंगी, ने कुल 436.25 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता। इस जीत के साथ ही उन्होंने अब ओलंपिक, एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप में व्यक्तिगत खिताब हासिल कर लिया है।

इस स्पर्धा में तीन बार की गत चैंपियन चेन को 427.80 अंकों के साथ दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। ब्रिटेन की एंड्रिया स्पेंडोलिनी सिरिएक्स को 377.10 अंकों के साथ कांस्य पदक मिला।

प्रारंभिक और सेमीफ़ाइनल के दौरान, 18 वर्षीय चेन ने अपनी बढ़त बनाए रखी, क्वान लगातार दूसरे स्थान पर रहीं। चेन अपने चौथे खिताब के लिए लक्ष्य बना रही थी, जबकि क्वान, जिसने पहले कभी इस प्रतियोगिता में जीत हासिल नहीं की थी, ने फाइनल में अपने प्रदर्शन को आगे बढ़ाया।

तीसरे राउंड में यह घमासान लड़ाई अपने चरम पर पहुंच गई। चेन ने 626C डाइव के साथ उल्लेखनीय मानसिक धैर्य का प्रदर्शन किया और प्रभावशाली 94.05 अंक अर्जित किए और क्वान के साथ अंतर को केवल 0.05 अंक तक कम कर दिया।

हालाँकि, क्वान ने चौथे राउंड में बैक 3.5 सोमरसॉल्ट के साथ जवाब दिया, जिसमें 97.35 अंक बनाए, जिसमें चार परफेक्ट 10 शामिल थे, जिससे उसके और चेन के बीच का अंतर बढ़ गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

Updated On 11 Feb 2024 9:23 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story