दुबई, 6 फ़रवरी (हि.स.)। एडिलेड में आईसीसी महिला चैम्पियनशिप श्रृंखला के शुरुआती मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद अर्धशतक लगाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेथ मूनी आईसीसी महिला वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में एक स्थान आगे बढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।

मूनी, जिन्होंने पिछले हफ्ते आईसीसी महिला टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल किया था, ने दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोल्वार्ड्ट को पीछे छोड़ दिया है। इंग्लैंड की नताली स्किवर ब्रंट शीर्ष पर हैं, दूसरे स्थान पर श्रीलंका की चमारी अटापट्टू हैं। भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना छठे और कप्तान हरमनप्रीत कौर 10वें स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया की आठ विकेट की जीत के बाद नवीनतम साप्ताहिक अपडेट में किम गर्थ और एलिसे पेरी अन्य ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं, जिन्हें रैकिंग में फायदा मिला है।

ऑलराउंडर गर्थ, जो ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले 2019 तक आयरलैंड के लिए खेली हैं, 18 रन देकर दो विकेट के प्लेयर ऑफ द मैच प्रदर्शन के बाद गेंदबाजी रैंकिंग में चार स्थान आगे बढ़कर संयुक्त 38वें स्थान पर पहुंच गई हैं। पेरी गेंदबाजों में दो स्थान ऊपर 51वें स्थान पर हैं और ऑलराउंडरों की सूची में सातवें स्थान पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका की हरफनमौला खिलाड़ी मारिजाने कप्प 50 रनों के योगदान के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में 10वें से आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं, जबकि नादिन डी क्लार्क तीन स्थान ऊपर 78वें स्थान पर हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में मसाबाता क्लास 32वें से 26वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के एशले गार्डनर (एक स्थान ऊपर 11वें), आयरलैंड की ऑलराउंडर ओरला प्रेंडरगास्ट (आठ स्थान ऊपर 38वें) और जिम्बाब्वे के केलिस एनधलोवु (13 स्थान ऊपर 46वें) ने उल्लेखनीय प्रगति की है। गेंदबाजी रैंकिंग में, ऑस्ट्रेलिया की एनाबेल सदरलैंड 10 पायदान ऊपर 24वें स्थान पर और आयरलैंड की लॉरा डेलाने आठ पायदान ऊपर 48वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

आईसीसी महिला चैम्पियनशिप अंक तालिका की बात करें तो इस सूची में ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर है। ऑस्ट्रेलिया के अब 13 मैचों में 20 अंक हैं और दक्षिण अफ्रीका 13 में से 18 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड क्रमश: 18 और 15 मैचों के बाद 16 अंक पर हैं, जबकि इंग्लैंड (12 में से 15), भारत (नौ में से 15), बांग्लादेश (15 में से 13), श्रीलंका (15 में से 11), वेस्टइंडीज (12 में से आठ) और आयरलैंड (12 में से दो) 10-टीम लीग चैंपियनशिप में आगे हैं, जिसमें मेजबान भारत और पांच अन्य टीमें आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी, जबकि नीचे की चार टीमों को एक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के माध्यम से इसमें जगह बनाने का मौका मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

Updated On 11 Feb 2024 9:23 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story