लखनऊ/नोएडा/दिल्ली, 27 मई (हि.स.)। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) 2022 उत्तर प्रदेश के चौथे दिन परिणाम तेजी से आए, खेलों में शुक्रवार को पदक जीतने का पहला दिन था। एसआरएम विश्वविद्यालय, तमिलनाडु के विकास प्रभाकर, खेलों के सबसे तेज पुरुष तैराक के रूप में उभरे और जैन विश्वविद्यालय, कर्नाटक के शिव श्रीधर पहले दोहरे स्वर्ण पदक विजेता बने। इसके अलावा, भारत के अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज हृदय हजारिका भी चर्चा में रहे, जिन्होंने असम की कॉटन यूनिवर्सिटी के लिए पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा जीती।

विकास ने ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक (एसवीएसपी) इंडोर स्टेडियम में पुरुषों की 50 मीटर फ्रीस्टाइल में 23.47 सेकेंड के समय के साथ जीत हासिल की। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के वीर खटकर और सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय के शैलेश श्वेजल, एमएस 24.02 सेकंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे। इससे पहले दिन में क्राइस्ट यूनिवर्सिटी (डीम्ड) के प्रतिभाशाली अनीश गौड़ा ने पुरुषों की 400 मीटर फ्रीस्टाइल में जीत के साथ खेलों का पहला स्वर्ण जीता। उन्होंने बाद में दिन में कांस्य भी जीता। हालांकि, पूल स्पष्ट रूप से उस दिन जैन विश्वविद्यालय के शिव श्रीधर का था, क्योंकि उन्होंने पुरुषों की 200 मीटर मेडले और पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक में जीत के साथ कुछ स्वर्ण जीते।

केआईआईटी भुवनेश्वर ने महिला रग्बी सेवन्स खिताब जीता लखनऊ के गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज (जीजीएसएससी) के मैदान में, कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (केआईआईटी), भुवनेश्वर ने मुंबई विश्वविद्यालय पर 56-0 की शानदार जीत के साथ महिला रग्बी सेवन्स का ताज अपने नाम किया। निर्माल्या ने ओडिशा की महिलाओं के लिए तीन प्रयासों (15 अंक) के साथ सराहनीय नेतृत्व किया।

दूसरी ओर पुरुषों का फाइनल में करीबी मामला था और अंत में पुणे के भारतीय विद्यापीठ ने केआईआईटी, भुवनेश्वर को 19-10 से हराकर ताज हासिल किया। जहां पुणे के लिए भरत के दो प्रयास महत्वपूर्ण थे, वहीं केआईआईटी के जुगल ने भी अपने खुद के दो प्रयासों से उनका मुकाबला किया।

अंतरराष्ट्रीय भारतीयों ने पहले दो निशानेबाजी स्वर्ण जीते

नई दिल्ली में डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में, जहां शूटिंग प्रतियोगिता चल रही थी, दोनों स्वर्ण पदक भारत के अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजों ने हासिल किए। पहला असम के कॉटन विश्वविद्यालय के लिए हृदय हजारिका ने जीता, जब उन्होंने फाइनल में गुरु काशी विश्वविद्यालय के अर्जुन बाबूता को 252.5 से 250.8 से हराया था। ह्रदय अभी एक सप्ताह पहले ही बाकू में भारत के लिए विश्व कप रजत जीतने के बाद तरोताजा है। उनकी भारतीय टीम की साथी आशी चौकसे ने 461.6 के स्कोर के साथ महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के लिए स्वर्ण पदक जीता। उनके कॉलेज और भारत की साथी सिफ्ट कौर समरा ने 457.7 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता।

टेबल टेनिस के पदक विजेताओं का फैसला आज होगा

महिला वर्ग में गोल्ड मेडल के लिए एसआरएम यूनिवर्सिटी, चेन्नई का सामना आदमस यूनिवर्सिटी, कोलकाता से होगा, जबकि पुरुष वर्ग में गोल्ड मेडल के लिए चितकारा यूनिवर्सिटी का मुकाबला चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

Updated On 27 May 2023 7:37 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story