भारतीय खेल प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश खेल विभाग, जिला प्रशासन ने परखी अपनी तैयारी

वाराणसी, 26 मई (हि.स.)। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत शनिवार से कुश्ती के मुकाबले का विधिवत आगाज होगा। आईआईटी बीएचयू के रमेश श्रीनिवासन स्टूडेंट एक्टीविटीज सेंटर में शुक्रवार को पूरे दिन तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाता रहा। भारतीय खेल प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश खेल विभाग के साथ ही जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने अपनी व्यवस्थाओं का जांच-परखा और जहां जो कमियां मिली उसे दुरुस्त किया। उन पहलवानों के दस्तावेजों की जांच की गई जिनकी कुश्ती शनिवार को होनी है। वहीं पुरस्कार वितरण समारोह का भी अभ्यास किया गया।

सुबह एडीएम सिटी गुलाब चंद ने प्रतियोगिता स्थल का दौरा करने तैयारियां देखी। उनके साथ क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आरपी सिंह और खेलो इंडिया के तमाम अधिकारी मौजूद रहे। एडीएम सिटी ने आयोजन से जुड़े हरेक टीम के अधिकारियों के साथ आयोजन स्थल पर बैठक भी की। उन्होंने मेहमान टीमों के कोच, मैनेजर और कुछेक खिलाड़ियों के मुलाकात कर आयोजन के बारे में उनका फीडबैक लिया।

मेहमान खिलाड़ियों के लिए काशी दर्शन की व्यवस्था

बैठक में मौजूद रहे क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकार आरपी सिंह ने बताया कि यहां देश भर से आए पहलवानों को काशी दर्शन कराने की की भी व्यवस्था की गई है। इसके लिए आयोजन स्थल पर विशेष बस की व्यवस्था रहेगी। जो मेहमान खिलाड़ियों को काशी भ्रमण कराएगी। मेहमानों को काशी विश्वनाथ धाम भी ले जाया जाएगा। इसके लिए पुलिस टीम की अलग से व्यवस्था की गई है। खिलाड़ियो के वाहन पुलिस की सुरक्षा में मंदिर के अंदर तक जाएगा। जो खिलाड़ी गंगा आरती अथवा सारनाथ संग्रहालय आदि जाना चाहेंगे, वहां के लिए वाहन उपलब्ध रहेंगे।

क्लीनिक में शामिल हुए 25 रेफरी

ओलंपियन रेफरी अशोक कुमार की अगुवाई में रेफरी क्लीनिक का आयोजन किया गया। इसमें अशोक कुमार ने कुश्ती के नियमों में हाल में हुए बदलावों से मौजूद रेफरियों को अवगत कराने के साथ ही मैच के दौरान के अपने पूर्व के अनुभव साझा किये। रेफरी क्लीनिक में सत्यदेव मलिक, दिनेश गुंड, संजय कुमार, जयवीर सिंह, करन शर्मा, अजित सिंह, अमर पाल, विकास पाटिल, विनय, रवींदर कुमार, प्रदीप, आची देवी, हरेंद्र, सिंह, उषा चौधरी, विजय खत्री, कश्मीर सिंह, संतोष साहू, साहिल ,हरीराम यादव, विनोद, विवेक भारद्वाज, राजीव रंजन, रिंकू शर्मा व अनिल शर्मा शामिल रहे।

27 मई से शुरू होने वाले कुश्ती मुकाबलों के लिए पहलवानों ने किया अभ्यास

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत 26 से 29 मई तक आईआईटी बीएचयू के रमेश श्रीनिवासन स्टूडेंट एक्टिवटी सेंटर में कुश्ती के मुकाबले होंगे। 23 मई से ही टीमों का आगमन शुरू हो गया था । प्रतियोगिता स्थल पर प्रतिभागी पहलवानों ने अंतरराष्ट्रीय नियमानुसार मैट पर अभ्यास किया। चार दिनों तक चलने वाले कुश्ती के मुकाबले में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुल 240 पहलवान हिस्सा ले रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

Updated On 26 May 2023 8:08 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story