जम्मू, 22 सितंबर (हि.स.)। उधमपुर जिले के एक 60 वर्षीय पूर्व सैनिक और प्रगतिशील किसान पारंपरिक कृषि पद्धतियों से हटकर तीन साल की कड़ी मेहनत के बाद कीवी फल की भरपूर फसल पैदा करने के साथ ही युवाओं के लिए प्रेरणा बन गए हैं। 60 वर्षीय मोहम्मद असलम भट्ट जम्मू-कश्मीर में उधमपुर जिले के चनैनी ब्लॉक के बियान गांव के रहने वाले हैं और राज्य के युवाओं के लिए नवाचार और प्रेरणा का एक उदाहरण हैं।

भट्ट ने पारंपरिक कृषि पद्धतियों से हटकर कीवी खेती के क्षेत्र में प्रवेश किया है। उन्होंने कीवी फल का अपना पहला परीक्षण सफलतापूर्वक किया और उनकी तीन साल की कड़ी मेहनत और परिश्रम से फल की भरपूर फसल प्राप्त हुई जो बाजार में आने के लिए तैयार है।

मोहम्मद असलम भट्ट पिछले 18 वर्षों से एक किसान के रूप में काम कर रहे हैं, युवाओं को बागवानी के प्रति जागरूक करने और एक अच्छा जीवन स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। मोहम्मद असलम भट की पत्नी शाहिना बेगम ने कहा कि मेरे पति असलम कई वर्षों से एक किसान के रूप में काम कर रहे हैं और विभिन्न प्रकार की फसलें उगाने के लिए ज्यादातर पारंपरिक तरीकों का उपयोग करते हैं। उन्होंने इसके लिए बहुत मेहनत की है।

कुछ निजी काम के लिए हिमाचल प्रदेश की यात्रा ने मोहम्मद असलम भट्ट का जीवन हमेशा के लिए बदल दिया। अपनी यात्रा के दौरान भट्ट पहाड़ी राज्य के क्षेत्रों में समृद्ध कीवी खेतों से मोहित हो गए, जहां किसान बड़े पैमाने पर मुनाफा कमा रहे थे। कीवी फल की भारी मांग और चिकित्सीय गुणों से अवगत होने के बाद, भट्ट ने बियान गांव में अपने घर में कीवी की खेती लाने का फैसला किया, जहां इस फल के लिए अनुकूल वातावरण था।

भट्ट ने बागवानी विभाग की महत्वपूर्ण मदद से अपनी कीवी नर्सरी शुरू की। उन्होंने अपने महत्वाकांक्षी साहसिक कार्य की शुरुआत हिमाचल प्रदेश से कीवी के पौधे आयात करके और कुछ स्थानीय स्तर पर प्राप्त करके की। तीन साल के लगातार परीक्षणों और कठिनाइयों के बाद, किसान अंततः कीवी की एक बड़ी उपज पैदा करने में सक्षम हो गया। भट्ट ने कहा कि उन्हें यकीन है कि इस व्यावसायिक पहल से उन्हें अच्छा खासा मुनाफा होगा।

मोहम्मद असलम भट्ट ने अपने पथ का वर्णन करते हुए कहा कि मैं पिछले 18 वर्षों से खेती कर रहा हूं और चार साल पहले मैंने बागवानी विभाग की मदद से कीवी की खेती में हाथ आजमाना शुरू किया। उन्होंने कहा कि बागवानी विभाग ने मुझे कीवी के पौधे दिये और सचमुच उपयोगी सलाह दी। इस वर्ष हमारे यहां कीवी फल की अच्छी फसल हुई है और मुझे अच्छी खासी कमाई की उम्मीद है। इससे पहले मैं पारंपरिक फसलों और सब्जियों पर निर्भर रहता था।

भट ने कहा कि जब से सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने पर जोर दिया है, मैंने कई कृषि तकनीकों को अपनाया जिनमें फल, सब्जियां और मुर्गी पालन शामिल हैं। इस अनुभव से पता चला है कि कड़ी मेहनत और विविधता के साथ आय वास्तव में दोगुनी हो सकती है। मैं युवाओं को लाभदायक रिटर्न के लिए बागवानी और कृषि को चुनने और करियर विकल्प के रूप में खेती के बारे में गंभीरता से सोचने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान

Updated On 22 Sep 2023 3:46 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story