हमीरपुर, 01 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं की खरीद में हमीरपुर ने प्रदेश में टॉप किया है। हमीरपुर में पहली अप्रैल से क्रय केन्द्रों के जरिए यहां तपती धूप में अठारह हजार एमटी से ज्यादा गेहूं की खरीद हो चुकी है।

वहीं गेहूं खरीद में झांसी दूसरे स्थान पर चल रहा है। यहां 14173.53 एमटी से ज्यादा गेहूं की खरीद हुई, वहीं 11329.55 एमटी गेहूं की खरीद कर महोबा तीसरे स्थान पर है। इसके अलावा ललितपुर चौथे स्थान व जालौन प्रदेश में पांचवें स्थान पर चल रहा है। इसी तरह से गेहूं खरीद अभियान में मिर्जापुर छठवें, अलीगढ़ सातवें, बांदा आठवें, सहारनपुर नौवें और रामपुर जिला प्रदेश में दसवें स्थान पर है।

उल्लेखनीय है कि हमीरपुर समेत समूचे उत्तर प्रदेश में इस बार योगी सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 2125 रुपये घोषित कर किसानों को बड़ी सौगात दी है, फिर भी यहां टारगेट का चालीस फीसदी गेहूं की खरीद अभी तक नहीं हो सकी। हालांकि गेहूं खरीद अभियान में हमीरपुर प्रदेश में पहले पायदान पर लगातार चल रहा है। गेहूं खरीद अभियान 15 जून तक चलेगा।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी बृजेश यादव ने गुरुवार को बताया कि एक अप्रैल से जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है। गेहूं की खरीद के लिए इस बार 53 क्रय केन्द्र संचालित किए गए हैं।

बताया कि शासन ने 62 हजार एमटी गेहूं की खरीद करने का टारगेट दिया था, जिस पर अभी तक 18124.350 एमटी गेहूं की खरीद हो पाई है। जो टारगेट का 29 फीसदी से अधिक है। बताया कि जिले में तीन हजार से ज्यादा किसानों से समर्थन मूल्य में गेहूं की खरीद की गई है। जिन्हें 37.54 करोड़ रुपये का पेमेंट अभी तक दिया गया है।

उन्होंने बताया कि गेहूं खरीद अभियान में हमीरपुर पूरे प्रदेश में टॉप करने पर योगी सरकार के श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री मनोहर लाल पंथ और विशेष सचिव नमामि गंगे प्रवीण मिश्रा ने यहां अफसरों को शाबासी दी है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/राजेश

Updated On 1 Jun 2023 2:16 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story