-ग्रीनमैन विरल देसाई 'ट्री गणेशा' के जरिए चलाते हैं स्वच्छता जागरूकता अभियान

-गणेशोत्सव के 10 दिनों के दौरान, स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूक करने का प्रयास

सूरत, 21 सितंबर (हि.स.)। ग्रीनमैन के नाम से मशहूर सूरत के पर्यावरण प्रेमी विरल देसाई पिछले छह वर्षों से स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता अभियान के साथ गणेश उत्सव को भक्ति के उत्सव के रूप में मनाते हुए 'ट्री गणेश' की स्थापना कर रहे हैं। उनके प्रयासों के कारण सूरत और दक्षिण गुजरात में 'ट्री गणेशा' के नाम से ख्यातनाम यह गणेश उत्सव युवाओं और बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय हो रहा है, जहां ग्रीनमैन विरल देसाई दस दिनों तक हजारों छात्रों को स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण के बारे में शिक्षित कर रहे हैं।

हर साल स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण की प्रमुख थीम पर गणेशजी की स्थापना की जाती है, और इस वर्ष 'ट्री गणेशा' की थीम 'अमृतपथ' है। जिसमें पिछले दस वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए पर्यावरणीय कदमों की विस्तृत झांकी का प्रदर्शन किया गया है। 'ट्री गणेशा' पंडाल में प्रवेश करते ही आप देखेंगे की एक बड़े पेड़ की शाखाओं में ही वृक्षप्रतिमा की स्थापना की गई है। वृक्षप्रतिमा बनाकर यह संदेश दिया गया है कि हमारे आसपास के पेड़ भी हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वृक्ष मानव जीवन की आत्मा और प्राण हैं। पेड़ वायु प्रदूषण को कम करते हैं और खुशहाली बढ़ाते हैं। विशेषकर भगवान गणेश को पेड़ से निर्मित करने का उद्देश्य यही है कि लोग यह समझ सके कि नदी, तालाब और झील के जल को स्वच्छ रखना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।

मुख्य मंच के पास एक ऊंचे होर्डिंग पर लिखा है, 'सेफ इंडिया, क्लिन इंडिया, ग्रीन इंडिया '..! इस गणेश पंडाल में 360 डिग्री स्वच्छता को महत्व दिया गया है। साथ ही जहां न केवल मिट्टी, बल्कि पानी, हवा और वैश्विक जलवायु की स्वच्छता को भी अत्यधिक महत्व दिया गया है। ग्रीनमैन विरल देसाई ने पंडाल के दोनों तरफ की दीवारों पर विस्तृत आंकड़ों के साथ पिछले दस वर्षों में भारत सरकार द्वारा किए गए पर्यावरण और स्वच्छता कार्यों का विवरण दिया है। जिसमें 'नमामि गंगे परियोजना' से लेकर 'नेशनल क्लिन एयर प्रोग्राम' और 'मिशन लाइफ' जैसी केंद्र सरकार की कई उपलब्धियों को अंकित किया गया है।

इस साल राज्य सरकार के तीन विभाग 'ट्री गणेशा' के अनूठे उपक्रम में शामिल हुए हैं, जिनमें सूरत पुलिस, गुजरात वन विभाग और गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड शामिल हैं। इस संबंध में विरल देसाई कहते हैं कि 'ट्री गणेशा' अब गणेशोत्सव में एक महत्वपूर्ण ब्रांड बन गया है, जहां दस दिनों तक हजारों छात्र तक हम स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण का सन्देश देकर उन्हें जागरूक करने की अविरत कोशिश कर रहे हैं। हमें विशेष ख़ुशी है कि सरकार के विभिन्न विभाग हमारे अभियान में शामिल हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/मेहुल/बिनोद/आकाश

Updated On 21 Sep 2023 10:27 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story