रांची , 10 सितंबर (हि.स.)। झारखंड में एनडीए बनाम आईएनडीआईए की पहली जंग में सियासी स्कोर बोर्ड पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम की चमक बढ़ गई है। राज्य की डुमरी विधानसभा सीट पर हुए उप चुनाव में इंडिया की ओर से उतरी झारखंड मुक्ति मोर्चा की बेबी देवी की जीत के साथ उन्हें हौसले की एक नई संजीवनी मिली है।

विपक्ष के हमलों, कोर्ट में चल रहे मुकदमों, कई मुद्दों पर केंद्र सरकार के साथ टकराव और ईडी की कार्रवाई की वजह से बार-बार मुश्किलों में घिरते रहे सोरेन अब नए उत्साह से लबरेज हैं। हालांकि, उन्हें इस बात की आशंका है कि जिस तरह उनके इर्द-गिर्द ईडी और सीबीआई की घेराबंदी बढ़ रही है, उसमें उनके जेल जाने की नौबत आ सकती है लेकिन इसके पहले वह सियासी मोर्चे पर खुद का इकबाल इतना बुलंद कर लेना चाहते हैं कि विरोधी दलों को इसका कोई फायदा न मिले।

जिस समय डुमरी विधानसभा उप चुनाव का नतीजा सामने आया उस समय सोरेन चाईबासा के गुवा में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, जब से हमारी सरकार बनी है, हमारे खिलाफ साजिशें रची जा रही हैं। संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग कर मुझे जेल भेजने की कोशिश की जा रही है लेकिन जब तक वे मुझे जेल भेजेंगे तब तक झारखंड को मजबूत कर दूंगा।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जानते हैं कि जब तक जनता किसी पॉलिटिशियन को सिर-आंखों पर रखती है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह जेल के अंदर है या बाहर है। यह सियासी सबक दरअसल उन्हें अपने पिता शिबू सोरेन से विरासत में मिला है जो भ्रष्टाचार से लेकर हत्या जैसे आरोपों को लेकर कई बार जेल गए लेकिन इससे उनका और उनकी पार्टी झामुमो की सियासी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ा, बल्कि हर जेल यात्रा के बाद शिबू सोरेन का नायकत्व और बढ़ता गया। इस जीत के बाद हेमंत सोरेन के सियासी तेवर और आक्रामक हो गए हैं।

वर्ष 2019 में चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री बनने के बाद तमाम झंझावतों के बावजूद वे विरोधियों के ऊपर लगातार स्कोर करते रहे। राज्य में 2019 के बाद छह विधानसभा सीटों दुमका, मधुपुर, मांडर, रामगढ़, बेरमो और डुमरी पर अलग-अलग वजहों से चुनाव की नौबत आई और इनमें से पांच सीटों पर हेमंत सोरेन की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने जीत हासिल की है। जाहिर है कि 2024 में संभावित चुनावों के पहले हेमंत सोरेन ने अपने सियासी किले की मजबूत घेराबंदी कर ली है।

हिन्दुस्थान समाचार/ वंदना/चंद्र प्रकाश

Updated On 10 Sep 2023 9:19 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story