मुख्यमंत्री ने राज्य में 1700 और कॉन्स्टेबलों की भर्ती का किया ऐलान

दुर्घटनाओं में मृत्यु दर कम करने के लिए बनी सडक़ सुरक्षा फोर्स: मान

जालंधर, 9 सितंबर (हि.स.)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि पिछली सरकारों की बेरुख़ी के कारण इन अभ्यर्थियों को दो साल बाद नियुक्ति पत्र मिले हैं। आम आदमी पार्टी (आआपा) सरकार ने अपने डेढ़ साल में ही नौजवानों को 35,848 लोगों को सरकारी नौकरियां दी हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य में कॉन्स्टेबलों के 1700 पदों पर और नियुक्तियां करने का ऐलान किया है।

मुख्यमंत्री मान यहां पंजाब पुलिस में नये भर्ती हुए 560 सब-इंस्पेक्टरों को नियुक्ति पत्र सौंपने के बाद एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों की बेरुख़ी की वजह से इन अभ्यर्थियों की नियुक्तिपत्र मिलने में विलंब हुआ है। उन्होंने नये भर्ती सब-इंस्पेक्टरों से आह्वान किया कि वह अपने पद का उपयोग लोगों के कल्याण और सेवा के लिए करें, न कि उनको परेशान करने के लिए।मुख्यमंत्री ने आशा जताई कि नए अधिकारी अपनी ड्यूटी ईमानदारी, निष्ठा और समर्पित भावना से निभाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बड़े गर्व की बात है कि राज्य सरकार ने अब तक अलग-अलग विभागों में 35 हजार से अधिक नौजवानों को नौकरियां दी हैं। यह एक रिकॉर्ड है। मान ने कहा कि राज्यभर के नौजवानों को यह नौकरियां पूरी तरह से उनकी योग्यता के आधार पर पूरी पारदर्शिता के साथ दी गई हैं। इन चुने गए 560 नौजवानों में से 95 प्रतिशत युवक राज्य के हैं और बाकी भी राज्य में ही रह रहे हैं। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि राज्य सरकार जल्द ही पंजाब पुलिस में 1700 कॉन्स्टेबलों की भर्ती के लिए एक मुहिम शुरू करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में सडक़ हादसों में मृत्यु दर को घटाने और सडक़ों पर यातायात को सुचारू बनाने के लिए राज्य सरकार ने सडक़ सुरक्षा फोर्स तैयार की है। यह अपनी किस्म की पहली फोर्स पंजाब में रोज़ाना के सडक़ हादसों में जाने वाली कीमती जानों को बचाने के लिए अहम भूमिका निभाएगी। इस फोर्स को तेज़ और गलत ढंग से ड्राइविंग करने वालों पर लगाम कसने, यातायात के नियमों का पालन करने सहित अन्य कार्यों की जि़म्मेदारी सौंपी जायेगी। इससे थानों में तैनात पुलिस मुलाजिमों पर बोझ भी घटेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विशेष फोर्स के लिए नयी भर्ती की जायेगी। शुरुआती तौर पर अति-आधुनिक यंत्रों से लैस 144 वाहनों को हर 30 किलोमीटर के दायरे में सडक़ों पर तैनात किया जायेगा। इन वाहनों में इमरजेंसी की स्थिति में प्राथमिक उपचार की मेडिकल किट की उपलब्ध होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

Updated On 9 Sep 2023 6:48 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story