कुल्लू, 27 मई (हि.स.)। जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में गत दिवस सैंकड़ों हल्के ओर भारी वाहनों के साथ साथ करीब 300 लोग जाम में फंस गए।

जानकारी के अनुसार बारालाचा ला की तरफ से आने वाले एक पर्यटक वाहन से बारालाचा ला के पास लगभग 10 किमी ट्रैफिक जाम की सूचना मिलते ही एक बचाव दल बारालाचा ला की ओर रवाना हुआ।

रेस्क्यू टीम जब मौका पर पहुंची तो लगभग 80 से 90 हल्के वाहन, 30 से 40 बाइकर्स और 300 से 400 भारी वाहन ट्रैफिक जाम के कारण फंसे हुए थे।

इस बीच माउंटेन जर्नीज़, जिस्पा का बचाव दल भी मौका पर पहुंचा व दो अन्य पुलिस बचाव दल भी केलांग से बारालाचा ला पहुंचे।

स्थान पर पहुंचने के बाद, जिला पुलिस के जवान, बीआरओ कर्मयोगियों और माउंटेन जर्नीज़ जिस्पा के बचाव दल ने संयुक्त रूप से बचाव अभियान चलाया और एलएमवी गाड़ियों को बारालाचा से निकाल कर सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया।

मौका पर फंसे वाहनों में स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा करीब 130 मरीजों का आकलन किया और आवश्यक दवाएं दीं।

भारी बर्फबारी के बावजूद लाहौल स्पीति पुलिस के अधिकारियों, बीआरओ के कर्मयोगियों और माउंटेन जर्नीज़, जिस्पा की बचाव टीम ने अपनी सुरक्षा और आराम की परवाह किए बिना फंसे हुए लोगों की सहायता की।

पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने बताया कि करीब 15-16 घंटों तक चले बचाव कार्य में अधिकतम गाड़ियों को सुरक्षित निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है जिससे लगभग 250 लोगों को सुरक्षित निकाला गया।

अभी भी कुछ HMV बारालाचा पास पर फंसे हुए हैं, जिन्हें भारी बर्फबारी और ठंडे तापमान के कारण रात के दौरान निकाला नहीं जा सका है।

शेष फंसे भारी वाहनों को निकालने के लिए बचाव कार्य प्रातः आरंभ किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार / जसपाल

/सुनील

Updated On 27 May 2023 12:42 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story