- केरल से 45 विद्यार्थियों का प्रतिनिधिमंडल एमएनएनआईटी पहुंचा

प्रयागराज, 26 मई (हि.स.)। भारत सरकार के महत्वाकांक्षी सांस्कृतिक व शैक्षिक प्रयास ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत‘‘ युवा संगम-2 कार्यक्रम के दूसरे चरण का हिस्सा है। जिसके अंतर्गत केरल के आईआईटी पलक्कड़ से 45 विद्यार्थियों का प्रतिनिधि मंडल शुक्रवार को एमएनएनआईटी पहुंचा। इस यात्रा का समापन 31 मई को होगा। इस प्रतिनिधिमंडल में चार शिक्षक भी शामिल हैं। इस कार्यक्रम के तहत एमएनएनआईटी के छात्रों का एक दल 27 मई को आईआईटी पलक्कड़ के लिए रवाना होगा।

यह जानकारी एमएनएनआईटी के कार्यवाहक निदेशक प्रोफेसर एल.के मिश्रा ने पत्रकारों को देते हुए बताया कि इस दौरे के माध्यम से दो राज्यों के बीच समृद्ध संस्कृति व परम्पराओं के विनिमय तथा विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ाने पर जोर दिया गया है। इसके अलावा पर्यटन, परम्पराओं, प्रगति, टेक्नोलॉजी व परस्पर सम्पर्क को बढ़ावा मिलेगा। इस यात्रा के लिए केरल की ओर से आईआईटी पलक्कड़ एवं एमएनएनआईटी इलाहाबाद उप्र की ओर से नोडल इंस्टीट्यूट है। केरल से आए प्रतिनिधिमंडल ने संस्थान की केन्द्रीय सुविधाओं तथा विभिन्न विभागों का जायजा भी लिया। ये विद्यार्थी अपनी इस यात्रा में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे। इसके अतिरिक्त इलाहाबाद संग्रहालय, त्रिवेणी संगम, औद्योगिक केन्द्र, एनटीपीसी मेजा, इफ्को फूलपुर प्लांट का भ्रमण करने के साथ ही काशी विश्वनाथ मंदिर तथा वाराणसी नगर की संस्कृति व परम्पराओं से परिचित होंगे।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक परम्परा से परिचित कराने के लिए विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन संस्थान के सेमिनार हाल में किया गया है। प्रयाग संगीत समिति के कलाकारों द्वारा कथक नृत्य का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा। इसके अतिरिक्त आईआईटी पलक्कड़ तथा एमएनएनआईटी इलाहाबाद के छात्र सामूहिक रूप से अपने राज्य के सांस्कृतिक कार्यक्रमों को प्रस्तुत करेंगे।

कार्यवाहक निदेशक ने बताया कि युवा संगम का यह आदान-प्रदान कार्यक्रम हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हो रहा है, ताकि युवाओं को भारत की संस्कृति और रीति-रिवाजों के बारे में बेहतर तरीके से जानने व समझने में मदद मिल सके। ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत” के तहत युवा संगम भारत सरकार द्वारा लोगों के बीच सम्पर्क को मजबूत करने के लिये एक महत्वपूर्ण पहल है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

Updated On 26 May 2023 6:39 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story