- कहा, लोगों की सुविधाओं और उनके हित में हम निरंतर काम करते हैं

पटना, 29 मई (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को सात निश्चय-2 के तहत हर खेत तक सिंचाई का पानी योजना की समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय -2 के संबंध में वर्ष 2021 में ही बैठक हुई थी। हर खेत तक सिंचाई का पानी, लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित समय के अंदर पहुंचे। इसको लेकर तेजी से काम करें।

सीएम ने कहा कि जितना जल्द हो सके हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचा दें, इस काम में तेजी लायें। लोगों की सुविधाओं के लिये और उनके हित में हम निरंतर काम करते हैं। भू-जल स्तर को मेनटेन रखने और पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिये भी कई कार्य किये गये हैं। जल के संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देने के लिये वर्ष 2019 में जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरूआत की गयी है। जल और हरियाली है तभी जीवन सुरक्षित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बैठकों में हर खेत तक सिंचाई निश्चय योजना के संबंध में एक-एक बात पर चर्चा हुई थी। उन्होंने कहा कि अभियंताओं के साथ बैठक कर तेजी से काम को आगे बढायें। स्थल पर भी जाकर किये जा रहे कार्यों के अद्यतन स्थिति की समीक्षा करें। हर हाल में वर्ष 2025 तक इस योजना को पूर्ण करें।उन्होंने कहा कि निजी नलकूप योजना के संबंध में ठीक से सर्वेक्षण करा लें ताकि कोई क्षेत्र छूटे नहीं और सभी को इसका लाभ मिले। सरकार की तरफ से हरसंभव सहयोग किया जाएगा।

सीएम ने कहा कि पिछली बैठकों में हुई बातों पर ध्यान देते हुए तेजी से काम को आगे बढ़ाएं ताकि निर्धारित समय सीमा के अंदर हर खेत तक सिंचाई निश्चय योजना का काम पूरा हो।

हिन्दुस्थान समाचार / गोविन्द/प्रभात

Updated On 29 May 2023 8:50 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story