नई दिल्ली, 18 सितंबर (हि.स.)। दिल्ली सरकार जी-20 के तर्ज़ पर अब पूरी दिल्ली को खूबसूरत बनाने की तैयारी कर रही है। इस दिशा में सोमवार को पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने मध्य दिल्ली में शंकर रोड व पूसा रोड का विभाग के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया व उन्हें सड़कों को रिडिजाइन कर स्वच्छ, सुंदर और यूजर फ्रेंडली बनाने के निर्देश दिए।

इस मौके आतिशी ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से वादा किया है कि जैसे जी-20 के दौरान दिल्ली के कुछ हिस्सों को शानदार रूप दिया गया, ठीक उसी तरह अब पूरी दिल्ली में पीडब्ल्यूडी की सड़कों को शानदार बनाया जायेगा। हम पूरी दिल्ली को खूबसूरत बनायेंगे और हर दिल्लीवासी इसपर गर्व करेगा।

उन्होंने आगे कहा कि इस बाबत हम इन सड़कों का निरीक्षण कर ये समीक्षा कर रहे हैं कि कैसे यहां की सड़कों को बेहतर बनाया जा सकता है, फुटपाथ को नया स्वरूप दिया जा सकता है, हॉर्टिकल्चर के साथ कैसे पूरे स्ट्रेच को खूबसूरत बनाया जा सकता है। साथ ही जरूरत के अनुसार सड़कों को रिडिजाइन भी किया जाए।

निरीक्षण के दौरान आतिशी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सड़कों को बेहतर बनाने के क्रम में सभी बारीकियों का ध्यान रखा जाए और इसकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हर जरूरी कदम उठाया जाये।

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि जी-20 के दौरान पूरी दुनिया ने दिल्ली की जिस खूबसूरती को देखा, उसे अब हम दिल्ली के कोने-कोने तक लेकर जायेंगे। मध्य दिल्ली के मार्केट हों या बाहरी दिल्ली के गांव, राजधानी के हर हिस्से को चमकायेंगे।

सड़कों को बेहतर बनाने की दिशा में पीडब्ल्यूडी मंत्री का अधिकारियों को निर्देश:

-सड़कों की ब्लैक टॉपिंग की जाए

-जरुरत के अनुसार सड़कों को रिडिजाइन किया जाए

-स्टैंडर्ड पैमाने पर रोड मार्किंग की जाए

-फुटपाथ को ठीक किया जाये और जरूरत के अनुसार रिपेयर किया जाए

-हॉर्टिकल्चर का खास ख्याल रखा जाए

-सेन्ट्रल वर्ज को और खूबसूरत बनाया जाए

-डिज़ाइन व जगह के अनुसार स्ट्रीट फर्नीचर लगाया जाए

-समय-समय पर पेड़ों की छंटाई की जाए

-ड्रेनेज सिस्टम बेहतर बनाया जाए

-जहां जरूरत हो कर्व स्टोन को बदला जाए और उन्हें पेंट किया जाए

-रेलिंग को पेंट किया जाये

-नियमित रूप से मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनों द्वारा सड़कों की साफ़-सफाई हो

-सड़कों पर लाइट्स का बेहतर प्रबंध किया जाए

-साइन बोर्ड लगाये जाएं

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/दधिबल

Updated On 18 Sep 2023 3:55 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story