-बाहरी मजदूरों का सत्यापन नहीं कराने पर मकान मालिकों का किया गया ₹10-10 हजार रुपये का चालान, आगे पूरे जनपद में जगह-जगह शिविर लगाकर पुलिस करेगी सत्यापन

नैनीताल, 29 मई (हि.स.)। बाहरी लोगों के सत्यापन के लिए पूरे जनपद में पिछले कुछ दिनों से पुलिस का अभियान चल रहा है।

इसी कड़ी में सोमवार को पर्यटन नगरी नैनीताल में पुलिस की सत्यापन की कार्रवाई को और अधिक प्रभावी ढंग से किए जाने को एसपी अपराध एवं यातायात डॉ. जगदीश चंद्र के नेतृत्व तथा नगर क्षेत्राधिकारी विभा दीक्षित, नगर कोतवाल धर्मवीर सोलंकी और उपनिरीक्षक अविनाश मौर्य की उपस्थिति में मल्लीताल डीएसए मैदान के पास बाहरी व्यक्तियों का पुलिस सत्यापन कराए जाने को सत्यापन कैंप का आयोजन किया।

इस दौरान नगर में काम कर रहे फड़-ठेली कारोबारियों, फेरी वालों, नाव चालकाें, रिक्शा चालकाें, होटल गाइडाें, होटल कर्मचारियों व बाहरी मजदूरों का पुलिस सत्यापन कर उनके गृह जनपदों में जांच को भिजवाया गया। इस दौरान कुछ ही घंटों के अंतराल में 1000 से अधिक मजदूरों, श्रमिकों वेंडरों, नाव चालकों, रिक्शा चालकों सहित विभिन्न लोगों का पुलिस सत्यापन किया गया।

डॉ. चंद्र ने बताया कि अब से इस प्रकार के सत्यापन कैंप जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में लगवाए जाएंगे, जिससे बाहरी मजदूरों, श्रमिकों का सत्यापन मौके पर ही करवाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भी नैनीताल पुलिस 500 से अधिक लोगो के सत्यापन की कार्रवाई कर चुकी है। इसके अलावा किराएदारों का पुलिस सत्यापन नहीं कराने वाले मकान मालिकों का पुलिस अधिनियम की धारा 83 के अंतर्गत 10000-10000 रुपये के चालान करते हुए उन्हें 1.86 रुपये के अधिक अर्थदंड वसूला गया है।

उधर, खैरना चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक दिलीप कुमार व उनकी टीम ने खैरना, चमडिया, लोहाली, उल्गौर रूपसिंह धूरा, गौंणा और जौरासी आदि क्षेत्रों में किराएदार मजदूरों का सत्यापन अभियान चलाया। इस दौरान एक मकान मालिक का मजदूरों का सत्यापन नहीं कराने पर पुलिस एक्ट की धारा 83 के अंतर्गत ₹10000 का कोर्ट का चालान किया। साथ ही मिशन मर्यादा के अंतर्गत नदियों में गंदगी व हुड़दंग करने पर 13 व्यक्तियों का पुलिस एक्ट की धारा 81 के तहत चालान कर 3250 रुपये जुर्माना वसूल किया गया। चौकी प्रभारी ने बताया कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी/रामानुज

Updated On 29 May 2023 6:04 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story