फिरोजाबाद, 29 सितम्बर (हि.स.)। प्रदेश सरकार के कैबीनेट मंत्री जयवीर सिंह ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जनपद में चल रहे विकास कार्य व जन कल्याणकारी योजनाओं की एक-एक कर गहनता से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को जनपद के चहुंमुखी विकास के लिए निर्देश भी दिए। पर्यटन मंत्री ने कहा कि पर्यटन व वन विभाग ईको टूरिज्म को विकसित करेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने पर्यटन अधिकारी आगरा को निर्देश दिए कि वह दो दिन में आर्किटेक्ट को बुलाकर ग्लास म्युजियम, ऑडिटोरियम हॉल व जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद कार्यालय के निर्माण के लिए सिविल लाइन में उपलब्ध भूमि का निरीक्षण कराकर जल्द कार्य प्रारम्भ कराएं। इसी के साथ उन्होंने जनपद में पर्यटन विभाग द्वारा एतिहासिक स्थलों व मन्दिरों पर पर्यटन के विकास के लिए कराए जा रहे कार्यों में तेजी लाए जाने के लिए निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि जनपद के रपडी क्षेत्र से बटेश्वर यमुना घाट व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जन्मस्थली आदि क्षेत्र को ईको टूरिज्म के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके लिए उन्होंने 100 करोड़ से अधिक की धनराशि स्वीकृत की है। इससे पर्यटन व वन विभाग ईको टूरिज्म को विकसित करेगा। उन्होंने कहा कि यमुना में नौकाएं व क्रुज चलाए जाएंगे। जहां जनपद व क्षेत्रवासी एवं पर्यटक इन सबका आनन्द महसूस करेंगे।

बैठक के दौरान उन्होंने उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिए कि वह जनपद में उद्योगों को बढाबा देने व स्थानीय लोगों को रोजगार सृजन करने के लिए उद्यमियों द्वारा किए गए हस्ताक्षरित एमओयू को जल्द धरातल पर लाए। इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी को उद्योग स्थापित करने में उद्यमियों को आ रही समस्याओं को जल्द निस्तारण कर उद्योग इकाइयों को स्थापित करने के निर्देश दिए। राजस्व व पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अभियान चलाकर जनपद में सरकारी जमीनों को शत प्रतिशत अतिक्रमण मुक्त कराकर उन जमीनों पर सरकारी कब्जा करते हुए गौशालाओं के लिए चारा बुआई, नेपियर घास बुआई जाए जिससे गायों के लिए पर्याप्त हरे चारे की व्यवस्था हो सके।

बैठक के दौरान टूण्डला विधायक प्रेमपाल धनगर, महापौर कामिनी राठौर, भाजपा जिलाध्यक्ष उदय प्रताप सिंह, महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, ब्लॉक प्रमुख अरांव कमलेश राजपुत, हाथवन्त सुरेश, एवं जिलाधिकारी डाॅ. उज्ज्वल कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप शुक्ल

Updated On 29 Sep 2023 11:59 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story