चंपावत, 29 सितंबर (हि.स.)। चंपावत के टनकपुर में महाकाली नदी में आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय राफ्टिंग प्रतियोगिता का शुक्रवार को भव्य समापन समारोह सम्पन्न हुआ। समापन अवसर पर मुख्य अतिथि भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल गजेन्द्र जोशी रहे। जिन्होंने विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार एवं पर्यटन विभाग का यह एक सराहनीय प्रयास है। इको टूरिज्म को उत्तराखंड में इससे बढ़ावा मिलेगा। इस तरह की प्रतियोगिताओं के आयोजन से रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। साहसिक पर्यटन में चंपावत में अपार संभावनाएं हैं, जिन्हें विकसित व प्रचारित करना होगा।

इस अवसर पर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्तराखंड पर्यटन साहसिक विंग अश्विनी कुमार पुंडीर ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से युवाओं को एक प्रेरणा मिलने के साथ ही इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिलते हैं। सरकार इस क्षेत्र में कार्य कर रही है। ऋषिकेश में युवाओं को राफ्टिंग का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

तीन दिवसीय राफ्टिंग प्रतियोगिता में पहले दिन 13 किलोमीटर की मैराथन राफ्टिंग प्रतियोगिता चरन मंदिर से बूम तक सम्पन्न हुई, जिसमें 15 टीमों ने प्रतिभाग किया। तीन दिनों तक चली राफ्टिंग प्रतियोगिता में तीन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। जिसमें पुरुष वर्ग में रियल एडवेंचर की टीम ओवरऑल चैंपियन रही। बीएसएफ की टीम दूसरे स्थान पर रही। महिला वर्ग की प्रतियोगिता में बीएसएफ की टीम चैंपियन रही, वहीं दूसरे स्थान पर रियल एडवेंचर की टीम रही।

दूसरे दिन आयोजित सलालम राफ्टिंग प्रतियोगिता में 15 टीमों ने प्रतिभाग किया, जिसमें पुरुष वर्ग की टीम में पहले स्थान पर मनाली की टीम अब्विमास ने 4 मिनट 11 सेकंड में राफ्टिंग पूरी की। दूसरे स्थान पर बीएसएफ की टीम ने 5 मिनट 29 सेकंड में राफ्टिंग पूरी की। तीसरे स्थान पर जीएमवीएन की टीम रही। इन्होंने 6 मिनट 3 सेकंड में राफ्टिंग पूरी की। वहीं महिला वर्ग की प्रतियोगिता में बीएसएफ की टीम पहले स्थान पर रही। दूसरे स्थान पर रियल एडवेंचर की टीम रही। तीसरे स्थान पर केएनवीएन की टीम रही।

स्प्रिट राफ्टिंग प्रतियोगिता में महिला वर्ग में पहले स्थान पर बीएसएफ की टीम रही। दूसरे स्थान पर रियल एडवेंचर की टीम रही। तीसरे स्थान पर जीएमवीएन की टीम रही।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव /वीरेन्द्र

Updated On 29 Sep 2023 11:59 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story