- दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 203 रेलवे स्टेशनों को किया गया है वाई फाई सिस्टम से लैस

- प्लेटफॉर्म पर यात्री कर रहें हैं इस सुविधा का भरपूर इस्तेमाल

रायपुर, 29 सितंबर (हि.स.)। यात्रियों को बेहतर और सुविधाजनक सेवाएं देने की दिशा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे लगातार तेजी से काम कर रही है । इसी कड़ी में इस ज़ोन के कुल 203 रेलवे स्टेशनों को फ्री हाई स्पीड वाई-फाई की सुविधा से लैस कर दिया गया है। इन रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्री अब मुफ्त में हाई स्पीड वाई-फाई का लाभ उठा रहे हैं। इंटरनेट लोगों की लाइफस्टाइल का एक हिस्सा बन गया है। बिना इंटरनेट के अधूरा सा लगता है । रोजाना के जीवन में काफी काम ऐसे होते हैं जिनके लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। आज के समय में इंटरनेट लोगों लिए सिर्फ सुविधा भर नहीं बल्कि एक बहुत ही जरूरी चीज बन चुकी है। डिजिटल क्रान्ति के इस दौड़ में अधिकतर लोग अपने पेमेंट्स के लेनदेन, जरूरी बिलों के भुगतान, टिकट बुकिंग समेत बहुत सारे कामों को फोन पर ही निपटा लेते हैं ।

यात्रा करने के लिए यात्री रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म पर अपनी ट्रेन का इंतजार कर रहे होते हैं , उस समय उनके पास खाली समय होता है और यात्री अपने मोबाइल पर इंटरनेट से कई काम करते हैं। जिस रेलवे स्टेशन पर वाई फाई सर्विस उपलब्ध होता है वहां यात्री अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप को वाई-फाई से कनेक्ट कर यात्री बाहर रहकर भी अपने कई जरूरी काम कर लेते हैं । ऐसे में यात्रियों के लिए इससे काफी सुविधा हो रही है ।

रेलवे के जनसंपर्क विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 213 रेलवे स्टेशनों को फ्री हाई स्पीड वाई-फाई की सुविधा से लैस कर दिया गया है। इसमें बिलासपुर मंडल के 82, रायपुर मंडल के 30 और नागपुर मंडल के 91 रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा दी गई है। इसमें यात्रिओं को आधे घंटे तक बिलकुल मुफ्त में हाई स्पीड फ्री वाई फाई की सुविधा दी जा रही है। इससे यात्री अपने मनोरंजन के साथ साथ ऑनलाइन कार्य भी सम्पन्न कर इंतज़ार के समय का सदुपयोग कर रहे हैं। यात्रियों के लिए वाई फाई से अपने स्मार्ट मोबाइल को कनेक्ट करना बहुत आसान है ।

हिन्दुस्थान समाचार/ गायत्री प्रसाद

Updated On 29 Sep 2023 4:03 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story