जूनागढ़, 28 सितंबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुरुवार को जूनागढ़ में जीर्णोद्धार के बाद ऊपरकोट के किले सहित कुल मिलाकर 438 करोड़ रुपये से अधिक राशि के विभिन्न विकास परियोजनाओं का ई-लोकार्पण और ई-शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में गुरुवार को टाउन हॉल में जूनागढ़ जिला पंचायत और महानगर पालिका के विभिन्न विकास कार्यों के ई-लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित हुए। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर नागरिकों की सुख-सुविधा में वृद्धि के साथ जूनागढ़ को ‘लिवेबल’ और ‘लवेबल’ यानी रहने लायक और आकर्षक बनाने की मंशा व्यक्त की। इसके साथ ही उन्होंने जूनागढ़ में और भी विकास कार्यों तथा सुविधा युक्त विभिन्न पर्यटन स्थलों का विकास करने के लिए और अधिक राशि आवंटित करने की भी बात कही।

उन्होंने कहा कि गुजरात में विभिन्न पर्यटन स्थलों का टूरिज्म सर्किट के रूप में विकास किया जा रहा है। जूनागढ़ एक पर्यटन स्थल है, तब इस क्षेत्र के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं विकसित करने के लिए सरकार तत्पर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को सेवा पखवाड़े के रूप में मनाया जा रहा है। ऐसे में अगली पहली तारीख को सभी एक होकर, एक समय पर एक घंटे श्रमदान करेंगे। इस स्वच्छता अभियान के अंतर्गत एक घंटे के श्रमदान में सभी नागरिकों से भी शामिल होने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छता केवल किसी अभियान तक ही सीमित नहीं है, बल्कि निरंतर चलने वाली एक प्रक्रिया है और यह सभी का दायित्व है। उन्होंने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में संसद में पारित हुए नारी शक्ति वंदन विधेयक के संदर्भ में कहा कि अब देश के विकास में महिलाओं की भागीदारी और अधिक बढ़ेगी एवं महिला सशक्तिकरण को और अधिक गति मिलेगी।

राज्य के कृषि, पशुपालन तथा जूनागढ़ जिला के प्रभारी मंत्री राघवजीभाई पटेल ने कहा कि आज का दिन जूनागढ़ जिले के लिए ऐतिहासिक दिन है। संतों एवं वीरों की भूमि गिरनार पर्वत की गोद में 438 करोड़ रुपये के विकास के विभिन्न प्रकल्पों की भेंट से जूनागढ़ जिले के लोगों की सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। समारोह से पूर्व गिरनार पर्वत स्थित मां अंबा के दर्शन करने के बाद शामळदास गांधी टाउन हॉल में पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने जूनागढ़ जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सा जांच के लिए कार्यरत होने वाले हेल्थ एटीएम का लोकार्पण करने के साथ ही ठोस कचरे के एकत्रीकरण के लिए प्रदूषण रहित 60 ई-रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर लोकार्पित किया।

कार्यक्रम में सांसद राजेशभाई चूड़ासमा, जूनागढ़ की महापौर गीताबेन परमार, जिला पंचायत अध्यक्ष हरेशभाई ठुम्मर, विधायक संजयभाई कोरडिया, पूर्व मंत्री जवाहरभाई चावड़ा, मनपा स्थायी समिति के अध्यक्ष हरेशभाई परसाणा, शहर भाजपा अध्यक्ष पुनितभाई शर्मा सहित कई पदाधिकारी एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/वीरेन्द्र

Updated On 29 Sep 2023 12:04 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story