गुवाहाटी, 28 सितंबर (हि.स.)। असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने आज राजभवन के सम्मेलन कक्ष में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री केशब महंत की उपस्थिति में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग और चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान विभाग की गतिविधियों की जानकारी ली।

मंत्री केशब महंत ने राज्यपाल को विभाग द्वारा राज्य के लोगों के लिए की जा रही विभिन्न गतिविधियों और ढांचागत विकास से संक्षेप में अवगत कराया। उन्होंने राज्यपाल को लोगों के स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए विभिन्न गतिविधियों के बारे में भी बताया।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अविनाश जोशी ने विभाग की गतिविधियों की विस्तृत प्रस्तुति दी और बताया कि विभाग राज्य के लोगों को निवारक, उपशामक, उपचारात्मक और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए कैसे प्रतिबद्ध है। अपनी प्रस्तुति में, उन्होंने संगठनात्मक संरचना, सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की स्थिति, प्रमुख स्वास्थ्य संकेतक, प्रदान की गई सेवाओं, सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम, मातृ स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं, केंद्र और राज्य सरकार के लक्ष्यों की उपलब्धि के बारे में जानकारी दी। इन योजनाओं में राष्ट्रीय मिशन, आयुष द्वारा कार्यान्वित कार्यक्रम, सर्वोत्तम प्रथाएं आदि शामिल हैं।

राज्यपाल ने विभाग के प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि चूंकि केंद्र और राज्य दोनों सरकारों ने लोगों के स्वास्थ्य और स्वच्छता को उच्च प्राथमिकता दी है, इसलिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग को दिए गए जनादेश पर खरा उतरने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना चाहिए। कई मेडिकल कॉलेज बन गए हैं और कुछ जल्द ही पूरे होने वाले हैं। जिससे स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की जिम्मेदारी काफी हद तक बढ़ जाएगी।

राज्यपाल ने विभाग को हर जिले में रक्त भंडारण सुविधाओं के साथ ब्लड बैंक की व्यवस्था करने की भी सलाह दी। उन्होंने जिला अस्पतालों में गुणवत्ता के उच्चतम् मानक बनाए रखने की आवश्यकता भी दोहराई। उन्होंने विभाग को जिला अस्पताल में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के साथ-साथ पर्याप्त पार्किंग सुविधा उपलब्ध कराने की भी सलाह दी। राज्यपाल ने यह भी कहा कि बेहतर नवजात सेवाएं प्रदान करने के लिए नर्सों को सर्वोत्तम प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन आयुक्तालय को मजबूत करने की जरूरत है और बेहतर प्रदर्शन के लिए जिला स्तर पर नियमित निगरानी की भी आवश्यकता है।

चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान आयुक्त एवं सचिव डॉ. सिद्धार्थ सिंह ने राज्य में चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान पर एक प्रस्तुति दी।

बैठक में राज्यपाल के आयुक्त एवं सचिव एसएस मीनाक्षी सुंदरम, खाद्य एवं औषधि प्रशासन आयुक्त अभिजीत बरुवा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की सचिव बर्नाली शर्मा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक उपस्थित थे। लक्ष्मी प्रिया, परियोजना निदेशक असम राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी एमएन दहाल, एसएसयूएचएस के उप कुलपति डॉ. ध्रुबज्योति बोरा, एमई और आरडी सचिव प्रकाश रंजन घारफलिया, निदेशक चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान डॉ. अनुप कुमार बर्मन, स्वास्थ्य सेवा निदेशक (परिवार कल्याण) कमलजीत तालुकदार, आयुष निदेशक डॉ. इंद्रनशी दास, निदेशक स्वास्थ्य सेवाओं के डॉ. नीलमाधब दास और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/अरविंद

Updated On 29 Sep 2023 12:02 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story