-अहमदाबाद के साइंस सिटी में समिट ऑफ सक्सेस का आयोजन

अहमदाबाद, 27 सितंबर (हि.स.)। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के बीस वर्ष पूरे होने के अवसर पर बुधवार को अहमदाबाद के साइंस सिटी में आयोजित ‘समिट ऑफ सक्सेस’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गुजरात को उद्योग, पूंजी निवेश एवं रोजगार सृजन क्षेत्र में ग्लोबल मैप पर चमकाने का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना साकार हुआ। इस अवसर को हम समिट ऑफ सक्सेस के रूप में मना रहे हैं।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जी-20 प्रेसिडेंसी की ऐतिहासिक सफलता के लिए समग्र गुजरात की जनता की ओर से अभिनंदन देते हुए अपने संबोधन की शुरुआत की। पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में नए भारत के साथ विश्व के देश सहभागिता के लिए तत्पर हैं। इसके कारण आज भारत में नई टेक्नोलॉजी, नए उद्योग तथा नए रोजगार के अवसर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात में नए उद्योग, नई टेक्नोलॉजी, नए रोजगार आएं ऐसे विजन के साथ दो दशक पहले प्रधानमंत्री ने वाइब्रेंट समिट का विचार दिया था। भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2003 में बोया गया वाइब्रेंट समिट का बीज आज 20 वर्षों में एक वटवृक्ष के रूप में उभर कर आया है। उन्होंने कहा कि इस समिट ने गुजरात की प्रगति के नए बेंचमार्क स्थापित किए हैं। आज गुजरात देश का अग्रणी एक्सपोर्टर स्टेट है और फॉर्च्यून-500 कंपनियों में से अनेक कंपनियाँ गुजरात में अपना कारोबार चला रही हैं।

उद्योग मंत्री बलवंत सिंह राजपूत ने स्वागत संबोधन में कहा कि गुजरात के सुगठित विकास के लिए आज से 20 वर्ष पहले उद्योग क्षेत्र में गुजरात की प्रगति को और अधिक गति देने के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री व वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2003 में वाइब्रेंट गुजरात की शुरुआत की थी और आज भी उनके मार्गदर्शन में वाइब्रेंट गुजरात की दसवीं श्रृंखला आयोजित हो रही है। यह हम सबके लिए गौरव का विषय है। वर्ष 2019 में नौवीं वाइब्रेंट गुजरात समिट में हुए एमओयू में से 90 प्रतिशत एमओयू साकार हुए हैं। आजादी के अमृतकाल से पहले वाइब्रेंट गुजरात के दौरान राज्य में दिसंबर-2022 से अब तक 118 प्रोजेक्ट के लिए एमओयू किए गए और 1,47,000 करोड़ रुपए का पूंजी निवेश होने वाला है। इसमें से अधिकांश प्रोजेक्ट उत्पादन की प्रक्रिया में आ चुके हैं तथा शेष क्रियान्वयनाधीन हैं।

इस अवसर पर जेईटीआरओ साउथ एशिया के महानिदेशक तकाशी सुजुकी, आर्सेलर मित्तल ग्रुप के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल, वेलस्पन ग्रुप के चेयरमैन बी. के. गोयंका ने भी संबोधित किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साइंस सिटी स्थित ‘समिट ऑफ सक्सेस’ पैवेलियन का उद्घाटन किया तथा पैवेलियन को देखा।

इस अवसर पर उद्योग राज्य मंत्री हर्ष संघवी, सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग राज्य मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, नवसारी के सांसद सी. आर. पाटिल, राज्य मंत्रिमंडल के सदस्यगण, अहमदाबाद की महापौर प्रतिभा जैन, मुख्य सचिव राज कुमार, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन सहित उच्चाधिकारी, राजदूत, अग्रणी उद्योगपति, उद्योग संगठन, व्यापार वाणिज्य क्षेत्र के अग्रणी दिग्गज, युवा उद्यमी, स्टार्टअप्स, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा देने वाले कॉलेजों के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद/संजीव

Updated On 28 Sep 2023 12:13 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story