जम्मू, 27 सितंबर (हि.स.)। भारतीय सेना जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के ग्राम मुगल मैदान में 26 सितंबर से 08 अक्टूबर तक दो सप्ताह के 'पर्यटक गाइड पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण' आयोजित कर रही है। पाठ्यक्रम का उद्देश्य पर्यटन के क्षेत्र में इच्छुक युवाओं के कौशल और ज्ञान को बढ़ाना है। यह पाठ्यक्रम गांव मुगल मैदान और आस-पास के क्षेत्रों से 15 प्रेरित युवाओं की भागीदारी के साथ शुरू हुआ है, और जैसे-जैसे पाठ्यक्रम आगे बढ़ेगा प्रतिभागियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

दो सप्ताह का व्यापक कैप्सूल प्रतिभागियों को पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक जिम्मेदारियों और कौशल की समझ प्रदान करेगा। पाठ्यक्रम सभी के लिए खुला है। उक्त पाठ्यक्रम में ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों की व्याख्या, ग्राहक सेवा और संचार कौशल, पर्यावरण और वन्यजीव जागरूकता, आपातकालीन प्रतिक्रिया और प्राथमिक चिकित्सा, मार्गदर्शक तकनीक और स्थानीय भूगोल शामिल हैं।

पाठ्यक्रम पूरा होने पर प्रशिक्षुओं को दक्षता प्रमाण पत्र वितरित किये जायेंगे। पर्यटक गाइड का विकास न केवल व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है बल्कि क्षेत्र की समग्र समृद्धि में भी योगदान देता है। यह व्यक्तियों को व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए इस अवसर का लाभ उठाने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। भारतीय सेना की यह पहल पर्यटन को बढ़ावा देने और ऐसे दूर-दराज के क्षेत्र के व्यक्तियों के व्यावसायिक विकास में योगदान देने की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

Updated On 28 Sep 2023 12:07 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story