बांदा, 19 सितंबर (हि.स.)। पहले एफसीआई का अनाज खुले में पड़े होने पर बारिश होने पर खराब हो जाता था या फिर सड़ जाता था लेकिन अब इस तरह की शिकायतें नहीं मिल रही हैं क्योंकि भारतीय खाद्य निगम द्वारा सिस्टम को डेवलप करते हुए इस तरह की व्यवस्था कर दी है ताकि अनाज बर्बाद न होने पाए।

यह बात मंगलवार को फूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया के नॉर्थ जोन में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सचिनेन्द्र कुमार पटनायक ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने बताया कि मैंने अपने भ्रमण के दौरान जिले के सभी एफसीआई गोदामों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनाज का रखरखाव स्टॉक आदि देखा।

निरीक्षण में बेहतर व्यवस्था पाई गई लेकिन अभी सुधार की जरूरत है ताकि किसी तरह से भी कोई अनाज बर्बाद न होने पाए। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अब अनाज लेकर आने जाने वाले ट्रकों की निगरानी जीपीएस की मदद से की जाती है। जिससे ट्रैकों की लोकेशन का पता चलता है और बीच में अनाज की चोरी की संभावना नहीं रहती है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने यह भी बताया कि अनाज की सुरक्षा के लिए विभागीय कर्मचारियों की व्यवस्था की गई है। अगर एफसीआई गोदाम में या फिर रेलवे गोदाम आदि में अनाज चोरी के मामले सामने आते हैं तो उसके लिए स्थानीय पुलिस की मदद ली जाती है। उन्होंने यह भी बताया कि हमारे जोन में अनाज का रखरखाव देश के अन्य हिस्सों से बहुत अच्छा है।

हिन्दुस्थान समाचार/अनिल/आकाश

Updated On 20 Sep 2023 12:06 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story