- घर-घर विराजे श्री गणेश, श्रद्धा भाव के साथ हुई पूजा अर्चना

मुरैना, 19 सितम्बर (हि.स.)। जिला मुख्यालय सहित सभी तहसीलों में भगवान श्री गणेश के भक्तों में अपार उत्साह एवं उमंग दिखाई दी तथा मंगलवार को गाजे बाजे के साथ विघ्नहर्ता की प्रतिमाएं जगह-जगह स्थापित की गई, वहीं घरों एवं प्रतिष्ठानों पर श्री गणेश की छोटी-छोटी मूर्तियां लाकर भक्तों द्वारा श्रद्धा भाव के साथ पूजा अर्चना की गई।

मंगलवार को गणेश महोत्सव की शुरुआत मुख्यालय सहित तहसीलों में धूमधाम एवं उत्साह उमंग के साथ आरंभ हो गई। गणेश महोत्सव को लेकर युवाओं एवं बच्चों में अपार उत्साह देखा गया और युवाओं में एक से एक बेहतरीन गणेश प्रतिमाएं लाने की होड़ मच गई। सुबह से ही शहर की सडकों एवं मंदिरों पर लोडिंग गाडियों में भगवान गणेश की विशाल एवं आकर्षक प्रतिमाएं लाकर पूजा अर्चना के बाद उन्हें अपने-अपने स्थान पर विराजमान करने के लिए गाजे बाजे के साथ ले जाया गया। इसके बाद लगभग 10 दिन तक झांकियां सजाई जाएगी।

पहले दिन विधि विधान से प्रथम पूज्य को स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। सुबह से ही शहर की सडकों पर जगह-जगह गणेश प्रतिमाएं फूल माला, भोग के लिए लड्डू एवं अन्य सामग्री खरीदने वाले भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। मंगलवार को पूरे दिन शहर में ढोल नगाड़े एवं गणपति बप्पा के जयकारे का शोर सुनाई दिया और इसके साथ ही अब 10 दिन तक गणेश उत्सव की धूम शहर व जिले में रहेगी। गणेश महोत्सव को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के प्रबंध हेतु पुलिस अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है, जिससे कि कोई भी अप्रिय घटना घटित न हो।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/मुकेश

Updated On 20 Sep 2023 12:05 AM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story