प्रशासक के सलाहकार ने इन्स आउट समापन समारोह में लिया भाग

ईको फ्रैंडली व रीयूजेबल सामग्री का निर्माण करें भवन निर्माता कंपनियां

चंडीगढ़,18 सितंबर (हि.स.)। प्रशासक के सलाहकार आईएएस धर्मपाल ने कहा है कि प्रशासन ने क्लीन फ्यूल व्हीकल को बढ़ावा देने पर जोर देना शुरू कर दिया है। वर्ष 2030 तक चंडीगढ़ को कार्बन फ्री सिटी बनाया जाएगा।

धर्मपाल सोमवार को सेक्टर-17 स्थित परेड ग्राउंड में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स, फायर एंड सिक्योरिटी एसोसिएशन ऑफ इंडिया तथा इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग, रेफिजरेटिंग एंड एयर कंडशनिंग इंजीनियर्स (इशरे), द कॉन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डवेल्पर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से आयोजित नौवें चार दिवसीय इन्स एंड आउट शो के समापन समारोह में कारोबारियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन सोलर एनर्जी को प्रमोट कर रहा है। इसके अलावा यहां प्रशासन ईवी बसों को भी बढ़ावा दे रहा है। चंडीगढ़ के कई सरकारी संस्थान भी सौर ऊर्जा पर आ चुके हैं। उन्होंने भवन निर्माता कंपनियों को आग्रह किया है वह ईको फ्रैंडली तथा रीयूजेबल सामग्री का निर्माण करें। इस आयोजन के माध्यम से पीएचडी चैंबर ने जहां भवन निर्माण में जुटी कंपनियों को एक मंच दिया है, वहीं इसमें युवाओं की भागेदारी भी अधिक रही है। प्रशासक के सलाहकार ने कहा कि तेजी से विकसित हो रही दुनिया में टिकाऊ डिजाइन, प्रौद्योगिकी और सुरक्षा के सर्वोपरि महत्व को पहचानना महत्वपूर्ण है। सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ सक्रिय रूप से टिकाऊ डिजाइन और प्रौद्योगिकी से संबंधित पहल का समर्थन कर रहा है।

चंडीगढ़ ने ऐसी नीतियां पेश की हैं जो निर्माण परियोजनाओं में हरित निर्माण सामग्री और ऊर्जा-कुशल प्रौद्योगिकियों के उपयोग को प्रोत्साहित करती हैं। हमारी उल्लेखनीय पहलों में से एक स्मार्ट शहरों और स्मार्ट घरों को बढ़ावा देना है, जो इस एक्सपो की थीम से पूरी तरह मेल खाता है।

इससे पहले धर्मपाल का यहां पहुंचने पर स्वागत करते हुए पीएचडीसीसीआई चंडीगढ़ चैप्टर के चेयर मधुसूदन विज ने कहा कि यह नौवां संस्करण है जिसका इस बार विस्तार किया गया है। यहां पहले के मुकाबले न केवल अधिक कारोबारी आए हैं बल्कि पिछले चार दिनों में 50 हजार से अधिक लोगों ने यहां का दौरा किया है। इस अवसर पर पीएचडीसीसीआई के डिप्टी सैक्टरी जरनल नवीन सेठ ने कहा कि शहर वासियों के प्रोत्साहन को देखते हुए अगले साल सात से दस सितंबर तक इन्स एंड आउट का आयोजन किया जाएगा।

इस अवसर पर पीएचडीसीसीआई चंडीगढ़ चैप्टर के को-चेयर सुव्रत खन्ना ने कहा कि अगले साल इन्स एंड आउट को नए स्वरूप में शहर वासियों के समक्ष पेश किया जाएगा। पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की क्षेत्रीय निदेशक भारती सूद ने बताया कि समापन समारोह के अवसर पर इन्स आउट में बेहतर प्रदर्शन करने वाली कंपनियों के प्रबंधकों को सम्मानित भी किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

Updated On 18 Sep 2023 8:17 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story