कानपुर, 02 जून(हि.स.)। प्रदेश में सबसे अधिक एमपीटी सींटे हासिल करने वाला पहला विश्वविद्यालय सीएसजेएमयू बन गया। यह जानकारी शुक्रवार को कुलपति विनय कुमार पाठक ने दी।

उन्होंने बताया कि मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी में बढ़ीं सीटें, अब 60 सीटों पर छात्र-छात्राएं प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। इससे पहले संस्थान में महज 20 सीटों के साथ यह पाठयक्रम संचालित हो रहा था।

शुक्रवार को उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से इस सम्बन्ध में आधिकारिक रूप से पत्र जारी किया गया है। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय(सीएसजेएमयू) में सन् 2019 से मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी का कोर्स संचालित है। इस कोर्स में छात्र-छात्रायें कई विधाओं में पारंगत किए जाते हैं जैसे- ऑर्थोपेडिक्स, न्यूरोलॉजी, कॉर्डियोलॉजी एवं स्पोर्ट्स। उपयुक्त कोर्सेस की लोकप्रियता एवं उपयोगिता अत्यधिक होने के कारण छात्र-छात्राओं का रुझान निरंतर इन कोर्सेस में प्रगतिशील है। स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेस में संचालित एम.पी.टी. कोर्स में कुल 20 छात्र-छात्राओं को मेरिट के आधार पर प्रवेश प्राप्त होता आया है। अन्य छात्र-छात्रायें प्रवेश न ले पाने के कारण अन्य प्रदेशों में एम.पी.टी. करने चले जाते थे।

निदेशक डॉ दिग्विजय शर्मा ने कहा कि यह छात्रहित में एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है। प्रदेश के कई छात्र-छात्राओं को इससे पूर्ण लाभ एवं प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा। कोरोना काल के बाद नित-निरंतर प्रशिक्षित फिजियोथेरेपिस्ट छात्र-छात्राओं की मांग बढ़ती रही है। साथ ही यह एक अत्यंत रोजगारपरक प्रशिक्षण कोर्स है, जिससे कई छात्र-छात्रायें निरंतर लाभान्वित होते आए हैं। कानपुर विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है जो कि 60 सीटों पर मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी का प्रशिक्षण छात्र-छात्राओं को प्रदान करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ महमूद/राजेश

Updated On 2 Jun 2023 9:48 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story