जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कर लोगों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने दिए सुझाव

बेमेतरा, 2 जून (हि.स.)। संयुक्त जिला कार्यालय कलेक्टरेट में शुक्रवार को दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद विजय बघेल की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक संपन्न हुई। समिति के अध्यक्ष ने बैठक में केन्द्रीय योजनाओं की विभागवार समीक्षा की गई। समीक्षा में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, ग्राम सड़क योजना, सड़क मरम्मत, पेयजल, स्वास्थ्य, इत्यादि बिंदुओं पर समीक्षा की और जायजा लिया।

संबंधित विभागों ने विभागीय कार्यों की प्रगति बताई एवं चल रहे कार्यों का उल्लेख किया, जिस पर सांसद बघेल ने सभी अधिकारियों को योजनाबद्ध तरीके से अपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सर्वप्रथम उप संचालक कृषि को किसानों के हित हेतु योजना बनाकर जिले में मक्का क्रय करने के निर्देश दिए ताकि मक्का की खेती करने वाले किसानों को भी लाभ हो सके। जनहितकारी व सामाजिक सुरक्षा से संबंधित योजनाओं पर विभागों को प्राथमिकता से करने के लिए कहा, ताकि जिले के जरूरतमंद लोगों और सभी वर्गों के लोगों को समान अवसर मिले और जिले के प्रत्येक क्षेत्र में समावेशी विकास का विस्तार हो। उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारी से जिले के सामुदायिक शौचालय की जानकारी ली और नियमित रूप से सभी सामुदायिक शौचालयों के साफ सफाई और पानी की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्राप्त हो सके इसके लिए जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों में उचित प्रबंधन करने के निर्देश दिए। जिसमें डॉक्टरों की उपलब्धता, दवाइयों के पर्याप्त स्टॉक और अस्पताल में सभी प्रकार के टेस्ट की सुविधा उपलब्ध हो उस दिशा में निरंतर सकारात्मक कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को सम्पूर्ण बेमेतरा क्षेत्र में मीठे पानी की व्यवस्था करने और सभी गांव तक पाइप लाइन बिछाकर पानी को घर घर तक पहुंचाने के निर्देश दिए एवं साथ में बिजली, डिजिटल इंडिया, दूरसंचार सेवाएं जैसे अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जनहित को ध्यान में रखकर हमेशा सकारात्मक कार्य करने को कहा और किसी कमी की स्थिति में तुरंत खामियों का निराकरण करने के निर्देश दिए । सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि का भुगतान समय पर हो इसके लिए बैंक प्रबंधन के साथ संबंधित अधिकारियों को समन्वय स्थापित करने की बात कही।

बैठक में कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति और उपलब्धियों की जानकारी दी। बैठक में आए हुए समिति के सदस्यों ने भी संबंधित अधिकारियों को अपूर्ण कार्यों की जानकारी दी जिस पर सांसद बघेल ने बैठक मे जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन और अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के सुझाव दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ लीना मंडावी ने जिला शहरी विकास अभिकरण अंतर्गत जिले में चल रहे प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत निजी शौचालयों के प्रगति की विस्तार से बिंदुवार जानकारी दी और जिले में विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन के स्थिति की जानकारी दी। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष सुनीता साहू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज पटेल, डिप्टी कलेक्टर भूपेंद्र जोशी, पिंकी मनहर सहित जिले के अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि उपस्थित थे |

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

Updated On 2 Jun 2023 7:52 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story