पटना, 30 मई (हि.स.)। गंगा दशहरा पर पटना में मंगलवार सुबह विभिन्न घाटों पर गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। हजारों श्रद्धालुओं ने नदी में डुबकी लगाई। इस दौरान पटना के घाटों पर सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए थे। कई घाटों पर गोताखोरों के अलावा एसडीआरएफ की टीम तैनात थी।

मान्यता है कि गंगा दशहरा के अवसर पर जो लोग गंगा में स्नान ध्यान करके दान पुण्य करते हैं, उनको पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। गंगा दशहरा के अवसर पर पटना के भद्र घाट, दीघा घाट, कंगना घाट सहित कई घाटों पर मंगलवार को सुबह से ही गंगा में स्नान करने वाले लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

गंगा स्नान करने आये श्रद्धालुओं के अनुसार आज मंगलवार है और गंगा दशहरा का सबसे शुद्ध और पवित्र दिन है। उन्होंने कहा कि ऐसी मान्यता है कि आज के दिन गंगा स्नान करने से उनके पापों का निवारण होता है। महिलाओं का मानना है कि आज के दिन गंगा स्नान करने और गरीबों को दान पुण्य करने, ब्राह्मण को दान पुण्य करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। गंगा दशहरा की मान्यता इतिहास के पन्नों में भी अंकित है।

एसडीआरएफ टीम के प्रभारी अशोक कुमार यादव ने बताया कि उनकी टीम के सभी सदस्य गंगा दशहरा के अवसर पर नदी में बोट के साथ सुरक्षा को लेकर काफी सजग है।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंदा/चंद्र प्रकाश

Updated On 30 May 2023 1:40 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story