बेगूसराय, 29 मई (हि.स.)। आशीर्वाद रंगमंडल बेगूसराय द्वारा रंगकर्मी मदन द्रोण एवं मोहन महर्षि को समर्पित प्रथम आशीर्वाद मासिक नाट्य श्रृंखला 2023 के तहत पांचवे माह में लवहरचक स्थित आईटीआई में आज सचिन कुमार के निर्देशन में हबीब तनवीर लिखित नाटक ''चरण दास चोर'' का मंचन किया गया।

विजय दान देथा की कहानी पर आधारित नाटक ''चरणदास चोर'' का मंचन सृजन आर्ट एंड सोशल एसोसिएशन द्वारा किया गया। चोर की भूमिका में जाने माने अभिनेता मोहित मोहन ने दर्शकों को अपने अभिनय से मनोरंजन किया। गुरु की भूमिका में चर्चित अभिनेता सचिन कुमार ने अमिट छाप छोड़ी। रानी की भूमिका में प्रीति कुमारी ने खूब तालियां बटोरी।

नाटक में चरण दास नाम का चोर अपनी चोरी से काफी प्रसिद्ध हो जाता है। प्रशासन के काफी मशक्कत के बाद भी वह चोर पकड़ा नहीं जा सका। एक दिन चोर भागा हुआ साधु बाबा के पास पहुंचा है, जिसे वह अपना गुरु बना लेता है। बात-बात में गुरु से चार प्रण कर लेता है सोने की थाली में नहीं खाऊंगा, हाथी पर बैठकर जुलूस में नहीं जाऊंगा, किसी रानी से शादी नहीं करूंगा तथा किसी देश का राजा नहीं बनूंगा।

एक दिन वह चोर सरकारी खजाने से पांच मोहरों की चोरी कर लेता है। लेकिन उसे क्या पता था कि भ्रष्ट शासन में वहां का कर्मचारी उससे भी बड़ा चोर है। सरकारी खजाने का मुनीम पांच मोहर खुद भी चुरा लेता है और इस चोड़ी को दस मोहरों की चोरी बता देता है। बात रानी के दरबार में पहुंचती है, पूरा शासन तंत्र हिल जाता है, क्योंकि एक सामान्य चोर ने कड़े प्रशासनिक पहरे को भेद दिया था।

दरबार में उसकी दिलेरी और हाजिर जवाबी से रानी इतनी प्रभावित होती है कि चोर से प्रेम कर बैठती है। रात के अंधेरे में रानी चरण दास को अपने आरामगाह में बुलाकर अपने प्रेम का इजहार करते हुए शादी का प्रस्ताव देती है। चरण दास द्वारा इनकार कर दिया जाता है। रानी बंद कमरे की यह बात किसी से नहीं कहने का अनुरोध करती है। लेकिन चरण दास अपने गुरु से सच बोलने का प्रण लेने की बात कहता है। इससे क्रोधित होकर रानी चरण दास को मार कर फेंक देने का आदेश देती है तथा एक सच्चे ईमानदार चोर की हत्या हो जाती है।

मंचन से पूर्व इस कार्यक्रम का उद्घाटन सेंट जोसेफ के निदेशक अभिषेक कुमार, वरिष्ठ रंगकर्मी अवधेश सिंहा, हरीश हरिऔध, डॉ. सपना भारती, प्रो. संजय गौतम, अनुपमा कुमारी, संजय कुमार सिंह, भाजपा नेता रौनक कुमार एवं आशीर्वाद रंगमंडल के सचिव अमित रोशन ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया। आगत अतिथियों का स्वागत सचिव ने पौधा भेंट कर किया।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/चंदा

Updated On 29 May 2023 8:12 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story