श्रीगंगानगर, 27 मई (हि.स.)। क्षेत्र में शुक्रवार रात को तेज आंधी और बारिश से जिले की पीएस, आरबी और एफएफ नहर में कटाव आ गया। ये तीनों कटाव शनिवार अल सुबह आए बताए जा रहे हैं। सूचना मिलने पर विभाग के अधिकारियों ने संबंधित हैड से पानी की आपूर्ति बंद करवाई गई है।

जल संसाधन विभाग के एक्सईएन निरंजन लाल मीणा ने बताया कि रात को तेज अंधड़ और बारिश से नहर किनारे खड़े बड़े पेड़ टूटकर नहरों में गिर गए। पानी ओवरफ्लो होने से गांव 15 व 16 पीएस के बीच पीएस नहर टूट गई। जब तक पानी बंद करवाया गया, तब तक यह कटाव 50 से 60 फीट हो गया। आरबी नहर में कुम्हारांवाली ढाणी से आगे 70-80 फीट का कटाव आ गया। उन्होंने बताया कि अल सुबह करीब साढे चार बजे सूचना मिलने पर उन्होंने हैड से पानी की आपूर्ति बंद करवाई। फकीरवाली हैड पर पानी रोककर जलौकी माइनर में चलाया गया। वहीं एफएफ माइनर गांव 14 एफएफ के पास टूट गई।

एक्सईएन मीणा के अनुसार अब कटावों का भरने का प्रयास किया जा रहा है। मिट्टी के कट्टे भरवाए जा रहे हैं। नहरों पर बड़े पेड़ गिरे होने से कटाव स्थल पर वाहनों के आवागमन में भी दिक्कत हो रही है। नहरों से पेड़ों को निकलवाने का प्रयास जारी हंै।

इस संबंध में जल संसाधन विभाग के एसई धीरज चावला ने बताया कि पीएस, आरबी और एफएफ नहर में कटाव आया है। विभाग के एक्सईएन और एईएन मौके पर पहुंच गए हैं, वे पेड़ों को नहरों से बाहर निकलवाने में जुटे हुए हैं।

कटाव से नरमा-कपास की फसलों का नुकसान

नहरों में कटाव आने से आसपास के खेतों में पानी भर गया। ज्यादा पानी जमा होने से नरमा-कपास की फसलों को नुकसान हुआ है। वहीं संबंधित किसानों की बारियां भी पिट गई हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/दलवीर/संदीप

Updated On 27 May 2023 3:30 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story