बांदा, 27 मई (हि.स.)। चित्रकूट धाम मंडल मुख्यालय के अछरौड़ गांव में नवनिर्मित आवासीय विद्यालय में प्रथम सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। पहले सत्र में कक्षा छह के लिए बच्चे परीक्षा में सम्मिलित होंगे। पहले सत्र में 40 बालक और 40 बालिकाओं का प्रवेश लिया जाएगा। इसके लिए कुल 323 बच्चे परीक्षा में सम्मिलित होंगे। इस आवासीय विद्यालय में श्रमिकों के बच्चों को जवाहर नवोदय विद्यालय के तर्ज पर शिक्षा दी जाएगी।

उप श्रम आयुक्त चित्रकूट क्षेत्र बांदा ए.के. सिंह ने बताया है कि अटल आवासीय विद्यालय अछरौड़, बांदा में शैक्षणिक सत्र 2023-24 कक्षा-6 में प्रवेश के लिए प्रवेश-परीक्षा, 28 मई 2023 को मण्डल के चारों जनपदों में आयोजित की जा रही है। जिसमें बांदा में 111, हमीरपुर में 143, महोबा में 49 व चित्रकूट में 20, कुल-323 छात्र-छात्राओं कोे परीक्षा पात्रता के आधार पर प्रवेश-पत्र जारी किये गये हैं। जनपद-बांदा, राजकीय इण्टर कालेज में, जनपद-हमीरपुर, राजकीय बालिका इण्टर कालेज में, जनपद-महोबा, राजकीय बालिका इण्टर कालेज व जनपद-चित्रकूट राजकीय बालिका इण्टर कालेज के परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जानी है।

प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पात्र पाये गये उम्मीदवारों का प्रवेश पत्र 21 मई 2023 से समय 10 बजे से पांच बजे तक प्रतिदिन वितरित किया जा है, किन्तु कुछ उम्मीदवार अपना प्रवेश-पत्र अपने-अपने जनपदीय कार्यालय-श्रम विभाग से अभी तक प्राप्त नहीं किया गया है। ऐसे उम्मीदवार जो अपना प्रवेश पत्र नहीं ले गये हैं, वे 27 मई 2023 को श्रम कार्यालय से उपस्थित होकर प्रवेश-पत्र प्राप्त कर सकते हैं तथा जिन आवेदनकर्ताओं द्वारा प्रवेश-पत्र 27 मई तक किसी कारणवश प्राप्त नहीं किया जा सका है। उनके प्रवेश-पत्र जनपद के निर्धारित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा के लिए नियत तिथि पर परीक्षा के प्रारम्भ होने के एक घण्टे पूर्व वहीं से प्राप्त किया जा सकता है।

उन्होने बताया कि सभी परीक्षार्थी अपने परीक्षा केन्द्र के एक घण्टे पूर्व पहुंच जायेंगे। प्रश्न-पत्र में 4 विकल्प दिये गये होंगे, जिसमें से एक सही होगा, जिसपर सही का निशान लगाना होगा। एक से अधिक विकल्प पर टिक करने पर उत्तर गलत माना जायेगा। परीक्षा में काले, नीले बॉल प्वाइन्ट का ही प्रयोग किया जाय। पेन्सिल का प्रयोग न किया जाय तथा परीक्षा केंन्द्र पर मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक घड़ी व कलकुलेटर लेकर उपस्थित होना वर्जित है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/मोहित

Updated On 27 May 2023 2:43 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story