जम्मू, 27 मई (हि.स.)। रामबन जिले के बनिहाल कस्बे में एक सरकारी स्कूल के परिसर में शनिवार सुबह छात्रों के पहुंचने से पहले एक काला भालू आ गया, जिसके बाद पुलिस और वन्यजीव विभाग ने संयुक्त रूप से भालू को पकड़ने का अभियान चलाया। अधिकारियों ने कहा कि छात्रों को निर्धारित समय से लगभग एक घंटे बाद परिसर के अंदर जाने दिया गया क्योंकि तब तक भालू इलाके में घनी वनस्पति का फायदा उठाकर परिसर से भाग गया था।

अधिकारियों ने बताया कि बनिहाल में सुबह करीब नौ बजे उस समय दहशत फैल गई जब कुछ स्थानीय लोगों ने पास के एक सरकारी भवन से लड़कों के सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के परिसर में काले भालू को घुसते देखा। माना जा रहा है कि उसने रात के समय वहां शरण ली थी।

अधिकारियों ने कहा कि सूचना मिलने पर पुलिस और वन्यजीव संरक्षण दल भालू को पकड़ने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे लेकिन शुरुआत में स्कूल की प्रयोगशाला के पास इसकी उपस्थिति का पता नहीं चला। उन्होंने कहा कि स्कूल तथा अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए भालू का पता लगाने के लिए क्षेत्र में संयुक्त टीमों को भेजा गया है।

स्कूल के प्रधानाचार्य अब्दुल राशिद गिरी ने कहा कि जंगली भालू की उपस्थिति के कारण छात्रों को लगभग एक घंटे की देरी के बाद अपनी कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी गई। स्थानीय लोगों ने कहा कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग सहित शहर और आसपास के इलाकों में पिछले एक हफ्ते से भालू को देखा जाना एक नियमित बात हो गई है। एक स्थानीय ने कहा कि बनिहाल के आसपास तीन भालुओं की मौजूदगी एक गंभीर खतरा है और संबंधित विभाग को लोगों की सुरक्षा के लिए उन्हें समय पर पकड़ने के लिए आवश्यक उपाय करने की जरूरत है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान

Updated On 27 May 2023 1:40 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story