बीकानेर, 27 मई (हि.स.)। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई को लेकर स्वास्थ्य विभाग सप्ताह भर संगोष्ठी और रैलियों का आयोजन कर आमजन को तम्बाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जागृत करेगा। इसके अलावा कोटपा एक्ट 2003 के तहत सघन चालानिंग करके उल्लंघनकर्ताओं को सख्त संदेश भी देगा। कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन के नेतृत्व में बीकानेर जिले में पूरे मई माह को तंबाकू निषेध माह के रूप में मनाया जा रहा है और आगामी पूरे सप्ताह भर में तंबाकू के विरुद्ध एक जन आंदोलन खड़ा करने का प्रयास किया जाएगा।

जिला टीबी अधिकारी डॉ. सी.एस. मोदी ने बताया कि तंबाकू चबाने से मुंह, गला, अमाशय, यकृत और फेफड़े के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान की रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों में 48 प्रतिशत और स्त्रियों में 25 प्रतिशत कैंसर की वजह तम्बाकू सेवन है। इनमें से 90 प्रतिशत में मुंह का कैंसर हैं। धुआं रहित तम्बाकू में 4 हजार से अधिक रसायनिक यौगिक हैं, इनमें से 29 रसायन कैंसर पैदा कर सकते हैं। मुंह के कैंसर के रोगियों की सर्वाधिक संख्या भारत में है। उन्होने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार तम्बाकू के कारण देश में 1 लाख करोड़ एवं राजस्थान में 1160 करोड़ रुपये का नुकसान होता है।

इस अवसर पर आयोजित प्रेसवार्ता में सहायक निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क हरिशंकर आचार्य द्वारा तंबाकू की सामाजिक स्तर पर स्वीकार्यता पर चिंता व्यक्त की तथा सभ्य समाज में इस बुराई को दूर करने के लिए मीडिया जगत की अहम भूमिका को रेखांकित किया। जिला तंबाकू नियंत्रण इकाई के सलाहकार रविंद्र प्रताप सिंह राठौड़ ने बताया कि जिला, खण्ड तथा स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर टीमें बनाकर निरीक्षण व चालानिंग की कार्रवाई की जा रही है। कोटपा एक्ट 2003 के तहत धारा 4, 6, 6 बी 7 के अंतर्गत सघन चालानिंग जारी है। इसे और बढ़ाया जाएगा। स्वयं तंबाकू विक्रेता संघ द्वारा 18 साल से कम आयु के बच्चों को तंबाकू ना बेचने संबंधी पहल की गई है। जिला आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने जानकारी दी कि जो भी व्यक्ति तंबाकू छोड़ना चाहते हैं वह राज्य सरकार की नि:शुल्क हेल्पलाइन 104 पर कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर तंबाकू नियंत्रण जिला इकाई के कमल पुरोहित, देवी दान सिंह चारण सहित मीडिया व प्रेस के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

Updated On 27 May 2023 1:23 PM GMT
Agency Feed

Agency Feed

Next Story